Home लाइफस्टाइल HOLI 2021: इस होली कोरोना से बचाएगी ये ठंडाई, बिना समय गवाए घर में बनाएं ऐसे

HOLI 2021: इस होली कोरोना से बचाएगी ये ठंडाई, बिना समय गवाए घर में बनाएं ऐसे

2 second read
0
18

 रिपोर्ट: गीतांजली लोहनी

नई दिल्ली: रंगों का त्योहार होली आने में बस अब कुछ ही दिन दूर है। ऐसे में सभी ने तैयारियां करनी शुरु कर दी है। होली की गुजिया जितनी फेमस है उतनी ही मशहूर इस दिन बनने वाली ठंडाई भी है। लेकिन कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए इस बार भी होली का रंग फीका सा पड़ता दिखायी दे रहा है। लेकिन आप अपना रंग फीका ना करें बल्कि इस बार होली में कोरोना को ध्यान में रखते हुए बाहर से ठंडाई ना मंगवा कर घर में ही स्वादिष्ट ठंडाई का मजा लें। अब अगर आप सोच रहें है कि घर की बनायी ठंडाई में बाजार जैसा टेस्ट थोड़ी ना आ पाएगा तो बिल्कुल घबराये नहीं क्योंकि आज हम आपको बताने वाले झटपट तैयार होने वाली बढ़िया भांग वाली बाजार जैसी ठंडाई जिसे पीकर आपको आनंद मिल जाएगा-

ठंडाई बनाने के लिए सामग्री

1/2 कप चीनी

1 कप दूध

1 चम्‍मच बादाम

1 चम्‍मच खरबूजे के बीज

1/2 चम्‍मच खसखस

1/2 चम्‍मच सौंफ

1/2 चम्‍मच इलायची

1 चम्‍मच साबुत काली मिर्च

15 भांग की गोलियां

1/4 गुलाब की ताजी पंखुड़ियां

बनाने की विधि-

जिस दिन आपको मेहमानों को ठंडाई परोसनी हो उससे एक दिन पहले ही आप ठंडाई का पाउडर बनाकर रख लीजिए। ऐसा करने से आप बाद की मेहनत से बच जाएंगे। ठंडाई का पाउडर बनाने के लिए आप सौंफ, काली मिर्च और 100 ग्राम चीनी डालकर बारीक पीस लीजिए। फिर से इसे छान कर अलग रख दें।इसके बाद मिक्सर जार में बादाम, पिस्ते, खरबूजे के बीज, इलाइची पाउडर, सूखी गुलाब की पत्ती और बची हुई चीनी भी साथ डालकर बारीक पीस लीजिए और इसे सौंफ और काली मिर्च के मिश्रण में डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। ये तो तैयार हो गया आपका ठंडाई का मसाला।

अब जिस दिन ठंडाई बनानी हो उस दिन सुबह बस आपको एक बर्तन में दो कप पानी के साथ भांग की गोलियों भिगा कर रख दें। पानी में अच्छी तरह मिल जाने के बाद इसे भी एक बार छानकर रख लें।

अब जैसे ही मेहमानों के आने के समय हो, आप गिलास में थोड़ा सा दूध डाल लीजिए और इसमें ठंडाई पाउडर डाल कर अच्छे से मिक्स कर दीजिए और इस मिश्रण को आधे घंटे के लिए रख दीजिए। (ठंडाई पाउडर को दूध में डालकर आधे घंटे के बाद उपयोग में लाने से ठंडाई का स्वाद ज्यादा अच्छा आता है क्योंकि आधे घंटे में मेवे अच्छे से फूलकर अपना फ्लेवर छोड़ देते हैं।)

अब आधे घंटे बाद ठंडाई वाला दूध, बाकी दूध और बर्फ के टुकड़े मिक्सर जार में डालकर मिक्स कर लीजिए। ठंडाई बनकर के तैयार है। इसे थोड़े से पिस्ते और बादाम से गार्निश कर आप मेहमानों को सर्व कर सकते है।

अब आगर आपको दूध में कंफ्यूजन है कि ठंडाई बनाने के लिए कौन-सा दूध लें तो बिल्कुल परेशान मत होइए आप ताजा दूध ले सकते हैं या फिर दूध को उबालकर ठंडा करके भी आप इससे ठंडाई बना सकते है। 1 गिलास ठंडाई बनाने के लिए 3 चम्मच ठंडाई पाउडर पर्याप्त होता है।

Load More In लाइफस्टाइल
Comments are closed.