1. हिन्दी समाचार
  2. लाइफस्टाइल
  3. Health Tips: डायबिटीज को ठीक कर सकती है ये खास डाइट, वैज्ञानिकों ने बताई वजह

Health Tips: डायबिटीज को ठीक कर सकती है ये खास डाइट, वैज्ञानिकों ने बताई वजह

डायबिटीज एक आम बीमारी है जो किसी भी उम्र में आपको अपना शिकार बना सकती है। डायबिटीज (Diabetes) होने पर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है। ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) नियंत्रित न होने पर इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। हाल में की गई एक स्टडी के मुताबिक, एक खास डाइट से टाइप टू डायबिटीज (Type 2 Diabetes) को ठीक किया जा सकता है।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : डायबिटीज एक आम बीमारी है जो किसी भी उम्र में आपको अपना शिकार बना सकती है। डायबिटीज (Diabetes) होने पर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है। ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) नियंत्रित न होने पर इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। हाल में की गई एक स्टडी के मुताबिक, एक खास डाइट से टाइप टू डायबिटीज (Type 2 Diabetes) को ठीक किया जा सकता है।

टाइप टू डायबिटीज को ठीक कर सकती है डाइट

वैज्ञानिकों ने नई अध्ययन में बताया कि कैसे एक खास तरह की डाइट टाइप टू डायबिटीज को ठीक कर सकती है। नेचर कम्युनिकेशन में इस अध्ययन को प्रकाशित किया गया है। ये अध्ययन ब्रिटिश कोलंबिया और इंग्लैंड में टेसाइड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया है।

अध्ययन में 200 मरीजों को किया गया शामिल

शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन में 30 से 75 साल के डायबिटीज के 200 मरीजों को शामिल किया था। इन सभी को 12 हफ्ते तक एक खास डाइट पर रखा गया। इस डाइट में कम कैलोरी प्रतिदिन 850 से 1100 कैलोरी, कम कार्ब्स प्रतिदिन 50 ग्राम से कम और हाई प्रोटीन वाले फूड की मात्रा प्रतिदिन 110 से 120 ग्राम रखी गई। इसके साथ ही उन्हें फार्मासिस्टों के संपर्क में रहने के लिए कहा गया जिससे वो ब्लड ग्लूकोज लेवल के हिसाब से दवाओं का कम कर सकें।

ब्लड प्रेशर और वजन पूरी तरह से कंट्रोल में

स्टडी में शोधकर्ताओं ने पाया कि तीन महीने के अंदर एक तिहाई से ज्यादा वॉलेंटियर्स से उनकी डा​यबिटीज की दवाएं वापस ले ली गई थीं। इनके ब्लड शुगर लेवल में काफी सुधार आया। इतना ही नहीं, वॉलेंटियर्स का ब्लड प्रेशर और वजन भी पूरी तरह से कंट्रोल में था।

दवाओं में बदलाव

स्टडी के लेखक जोनाथन लिटिल के मुताबिक, टाइप टू डायबिटीज के मरीजों का इलाज किया जा सकता है। कई बार ये बीमारी पूरी तरह से ठीक भी हो जाती है। हालांकि इसमें दवाओं में बदलाव के साथ एक खास रणनीति पर काम करना पड़ता है।

डाइट में बदलाव चैलेंजिंग भी

हालांकि कई हेल्थ एक्सपर्ट्स इस स्टडी के नतीजों को नहीं मानते। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डाइट में इस तरह का बदलाव काफी चैलेंजिंग हो सकता है। लंबे समय तक कम कैलोरी और कम काबोहाइड्रेट वाला खाना आपको नुकसान पहुंचाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...