Home Breaking News स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को अस्पताल से मिली छुट्टी, खुद करके दी जानकारी

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को अस्पताल से मिली छुट्टी, खुद करके दी जानकारी

0 second read
0
6

कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री और गृह मंत्री अनिल विज को हॉस्पिटल से छुट्टी मिल गई है और वे घर लौट आए हैं। इसकी जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट करके दी है। विज ने ट्वीट किया ‘मुझे आज मेदांता हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। ऑक्सीजन सपोर्ट पर अब घर में ही रहूंगा।’

मिली जानकारी अनुसार वह अंबाला के लिए रवाना हो गए हैं। उन्होंने भारत बायोटेक कोरोना के संभावित टीके कोवैक्सीन तीसरे चरण के परीक्षण में स्वेच्छा से भाग लिया था। आप को बता दे कि अनिल विज (67) 5 दिसंबर को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे।

इसके बाद इस मामले में स्वास्थ्य मंत्रालय को सफाई देनी पड़ी थी। अनिल विज को भारत बायोटेक और ICMR की ओर से विकसित की जा रही ‘कोवाक्सीन’ की डोज दी गई थी। आप को बता दे कि कोराना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद उन्हें रोहतक के स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (पीजीआईएमएस) में भर्ती कराया गया था।

बाद में खुद अनिल विज ने कहा था कि डॉक्टरों ने उन्हें पहले ही बता दिया था कि कोरोना की वैक्सीन दूसरा डोज लेने के लगभग 14 दिन बाद से काम करना शुरू करती है।

वैक्सीन की दूसरी डोज पहली डोज के 28 दिन बाद लगाई जाती है, जिसके 14 दिन बाद ही शरीर में एंटीबॉडीज डेवलप होते हैं, तभी कोरोना से सुरक्षा मिल पाती है। यानी कि इस पूरी प्रक्रिया में 42 से 45 दिन का वक्त लगता है। इसके बीच में वैक्सीन से कोई सुरक्षा नहीं मिलती है।

यही वजह है कि 20 नवंबर को कोरोना वैक्सीन लेने के बाद 5 दिसंबर को अनिल विज कोरोना पॉजिटिव हो गए थे। अनिल विज ने कहा था कि वैक्सीन लेने के बाद भी वह एहतियात बरत रहे थे, बावजूद इसके कोरोना की चपेट में आ गए। तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां से आज उन्हें छुट्टी मिल गई।

Load More In Breaking News
Comments are closed.