Home उत्तर प्रदेश Global Hand Washing Day : सीएम योगी ने दिया हाथ धोकर दिया कोरोना को भगाने का मंत्र, पढ़ें

Global Hand Washing Day : सीएम योगी ने दिया हाथ धोकर दिया कोरोना को भगाने का मंत्र, पढ़ें

33 second read
0
9

आज Global Hand Washing Day है और आज इस दिन लोगों को साफ़ सफाई के प्रति जागरूक किया जाता है। वैसे देखा जाए तो कोरोना नाम की बीमारी ऐसी आई है जिसने लोगों को इस चीज के प्रति जागरूक तो किया ही है। हमारे देश के पीएम मोदी ने तो आज से छह साल पहले ही इसे आंदोलन का रूप दे दिया था।

स्वछता के प्रति लोगों की इस जागरूकता का ही नतीजा है की आज देश कोरोना नाम की इस महामारी से लड़ने में समर्थ हुआ है। आपको बता दे, यूपी देश का सबसे बड़ा राज्य है और वहां भी आज इस दिन के अवसर पर खुद सीएम योगी ने सफाई का सन्देश लोगों को दिया है।

उन्होंने अपनी हाथ धोते हुए तस्वीर ट्विटर पर शेयर करके जनता से अनुरोध किया है कि हाथ धोना रोके कोरोना मुहिम का हिस्सा बनें और सरकार को भी इस बीमारी से लड़ने में सहयोग दे। इस बीमारी से जो जंग जारी है इसमें हर व्यक्ति की उतनी ही जिम्मेदारी है जितनी की सरकार की।

उन्होंने ट्वीट किया, कोरोना संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ कर ही इस महामारी पर नियंत्रण पाया जा सकता है। ‘स्वच्छ हाथ’ कोरोना से बचाव का सबसे सहज माध्यम हैं। आइए, आज ‘Global Hand Washing Day’ पर कोरोना पर विजय सुनिश्चित करने हेतु नियमित अंतराल पर अपने हाथों को धोने का प्रण लें।

उन्होंने यह भी कहा, स्वच्छता और जागरूकता के हथियार से हमने इंसेफेलाइटिस जैसी बीमारी से निजात पाने में सफलता प्राप्त की है। कोविड-19 महामारी पर विजय के लिए भी हमें यही अस्त्र अपनाना है। स्वच्छ हाथ, कोरोना से बचाव की सबसे सरल व सहज विधि है। स्वच्छ रहें-स्वस्थ रहें।

उन्होंने यह भी कहा, कोविड-19 के महासमर में विजय हेतु आवश्यक मंत्र ‘स्व-अनुशासन व स्वच्छता’ को आपके “स्वच्छ हाथ” सुफलित करते हैं। “स्वच्छ हाथ” अनेक रोगों से मुक्ति का पथ है। ‘स्वच्छ हाथों’ से ही भोजन, चेहरे-आंख आदि को स्पर्श करें।

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.