Home देश ट्रेन के सफर में लगेज को लेकर न हों परेशान, रेलवे घर तक पहुंचाएगी सामान

ट्रेन के सफर में लगेज को लेकर न हों परेशान, रेलवे घर तक पहुंचाएगी सामान

5 second read
0
3

रेलवे अब आप का सामान घर से लेकर आपके स्टेशन तक पहुंचाएगा। भारतीय रेलवे जल्द ही यात्रियों के लिए एक नई सुविधा को शुरू करने जा रही है। जिसका नाम है बैग्स ऑन व्हील्स (Bag On Wheels), इसकी शुरुआत दिवाली से पहले हो जाएगी।

इस सेवा के तहत अब यात्रियों की स्टेशन तक सामान ले जाने की टेंशन खत्म हो जाएगी। इस नई सुविधा के लागू हो जाने के बाद रेलवे आपके सामान को आपके घर से स्टेशन तक पहुंचाएगा।

बैग्स ऑन व्हील्स सर्विस के तहत आपको अपने सामान की रेलवे के ऐप के जरिए पहले से बुकिंग करनी होगी। शुरुआत में यह सेवा नई दिल्ली, दिल्ली जं., हजरत निजामुद्दीन, दिल्ली छावनी, दिल्ली सराय रोहिल्ला, गाजियाबाद और गुरुग्राम रेलवे स्टेशनों पर ही उपलब्ध होगी।

ट्रेन के स्टेशन से रवाना होने से पहले आपका सामान आपकी ट्रेन तक पहुंचाना रेलवे की जिम्मेदारी होगी। इस सर्विस के लिए मुसाफिरों को अलग से शुल्क देना होगा। इस सर्विस का सबसे ज्यादा फ़ायदा सीनियर सिटीजन, दिव्यांगजन और अकेले सफर करने वाले लोगों की मुश्किलें आसान होंगी।

रेलवे के मुताबिक, इस सेवा के तहत यात्रियों को अपनी सीट तक सामान ले जाने की दिक्कत खत्म हो जाएगी। इस प्रकार की सेवा की शुरुआत भारतीय रेलवे पहली बार करने जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक, गैर-किराया-राजस्व अर्जन योजना अंतर्गत ऐप आधारित बैग्स ऑन व्हील्स सेवा की शुरुआत की जाएगी। इसके लिए रेलवे के ऐप के जरिए पहले से बुकिंग करनी होगी। ट्रेन के स्टेशन से रवाना होने से पहले आपका सामान आपकी ट्रेन तक पहुंचाना रेलवे की जिम्मेदारी होगी। डोर टू डोर सेवा के लिए यात्रियों को अलग से शुल्क देना होगा।

कैसे होगी बुकिंग:-

अगर आप भी बैग्स ऑन व्हील्स सर्विस के तहत अपने सामान की बुकिंग करना चाहते हैं तो आपको बीओडब्ल्यू ऐप पर सामान को घर से रेलवे स्टेशन तक लाने या फिर रेलवे स्टेशन से घर तक पहुंचाने के लिए अप्लाई करना होगा।

यात्री का सामान सुरक्षित तरीके से लेकर उसके कोच या फिर घर तक पहुंचाने का काम ठेकेदार द्वारा किया जाएगा। इस सुविधा के लिए नाम मात्र के शुल्क पर मुसाफिरों को सामान की डोर-टू-डोर सेवा फर्म द्वारा मुहैया कराई जाएगी।

Load More In देश
Comments are closed.