1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. गुजराती लेखक और साहित्यकार फादर वाल्स का निधन, प्रधानमंत्री ने जताया शोक

गुजराती लेखक और साहित्यकार फादर वाल्स का निधन, प्रधानमंत्री ने जताया शोक

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

स्पेन में रहने वाले गुजराती लेखक एवं लोकप्रिय साहित्यकार फादर कार्लोस गोंजालेस वाल्स का सोमवार को निधन हो गया। वह 95 साल के थे। उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने शोक जताया। फादर वाल्स ने गुजराती भाषा में कई किताबें लिखी हैं और गुजरात विश्वविद्यालय में कई दशकों तक गणित पढ़ाया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर फादर वाल्स के निधन पर दुख जताया। मोदी ने लिखा, ”फादर वाल्स ने विशेष रूप से गुजरात में खुद को लोकप्रिय बना लिया। उन्होंने खुद को गणित और गुजराती साहित्य जैसे कई क्षेत्रों में प्रतिष्ठित किया। वह समाजसेवा करने के लिए तत्पर रहते थे। उनके निधन से दुखी हूं। भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे।”

फादर वाल्स का जन्म 4 नवंबर, 1925 को स्पेन के लॉग्रोनोमें हुआ था। वह 15 साल की उम्र एक मिशनरी के रूप में भारत आए थे। उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से अपनी पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई पूरी करने के बाद वह अहमदाबाद में गुजरात विश्वविद्यालय में गणित पढ़ाने लगे थे।

वर्ष 160 में गुजरात मुंबई से अलग होकर एक अलग राज्य बन गया था, तब उन्होंने अपने बारे में कॉलम लिखा था, “मैंने अहमदाबाद में गणित पढ़ाना शुरू कर दिया। मैं इसके साथ आगे बढ़ता जा रहा हू। मैंने अपने शरीर और अपनी आत्मा को शिक्षण कार्य के लिए समर्पित कर दिया है।”

इसके बाद उन्होंने स्पेनिश भाषा में कई किताबें लिखीं। गुजरात के समाचार पत्रों में नियमित कॉलम लिखे। गुजराती भाषा में कई किताबें लिखीं। कई भाषाओं में किताबों और लेखों को ट्रांसलेट किया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...