Home देश डीडीसी चुनाव: जम्मू कश्मीर में दूसरे चरण में कुल 48.62 प्रतिशत हुआ मतदान

डीडीसी चुनाव: जम्मू कश्मीर में दूसरे चरण में कुल 48.62 प्रतिशत हुआ मतदान

0 second read
0
3

जम्मू कश्मीर में मंगलवार को जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के दूसरे चरण में 48.62 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान शांतिपूर्ण रहा। राज्य के चुनाव आयुक्त के. के. शर्मा ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि जम्मू क्षेत्र में 65.54 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि कश्मीर घाटी में 33.34 प्रतिशत मतदान हुआ।

कश्मीर में बांदीपुरा जिले में सबसे ज्यादा 69.66 प्रतिशत मतदान हुआ। पहले चरण में 28 नवंबर को 51.76 प्रतिशत मतदान हुआ था। इसमें जम्मू खंड में 64.2 प्रतिशत और कश्मीर खंड में 40.65 प्रतिशत मतदान हुआ।

दूसरे चरण के मतदान के दौरान लोगों का गुस्सा बीजेपी के प्रति साफ दिखा। लोगों ने मतदान के बीच में बीजेपी के खिलाफ बोलते सुना गया। जिसमें एक 37 साल के मतदाता ने कहा कि वो अकसर इन चुनावों में मतदान करना पसंद नहीं करते हैं लेकिन इस बार उनके लिए बहुत जरुरी हो गया था मतदान करना क्योंकि वो बीजेपी को कश्मीर से दूर करना चाहते हैं।

वहीं, एक और मतदाता ने कहा कि, “मैं पीपुल्स एलायंस कैंडिडेट को वोट डाल कर आया हूं। मुझे पता है उन्होंने हमें पहले धोखा दिया है लेकिन इस बार हमें ज्यादा धोखेबाज और कम धोखेबाज के बीच चुनना था।”

पहले चरण की बात की जाये तो 28 नवंबर को कुल 51.76 प्रतिशत मतदान हुआ था। जिसमें जम्मू में 64.2 प्रतिशत वहीं, कश्मीर खंड में 40.65 मतदान हुआ. आपको बता दें, जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद ये पहला चुनाव है. चुनाव आयोग के मुताबिक पुंछ में हुए दूसरे चरण के मतदान में 75 प्रतिशत मतदान हुआ।

वहीं दूसरे चरण में जम्मू कश्मीर के 280 क्षेत्रों में से जम्मू में 18 तो वहीं कश्मीर में 25 क्षेत्रों के लिए मतदान हुआ। राज्य निर्वाचन आयुक्त केके शर्मा ने बताया कि दूसरे चरण में कुल 48.62 प्रतिशत मतदान हुआ।

पिछले साल अगस्त में जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के बाद यह पहला बड़ा चुनाव है. पुंछ में मंगलवार को सबसे ज्यादा 75 प्रतिशत मतदान हुआ।

आपको बता दें, जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद ये पहला चुनाव है। चुनाव आयोग के मुताबिक पुंछ में हुए दूसरे चरण के मतदान में 75 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं दूसरे चरण में जम्मू कश्मीर के 280 क्षेत्रों में से जम्मू में 18 तो वहीं कश्मीर में 25 क्षेत्रों के लिए मतदान हुआ। राज्य निर्वाचन आयुक्त केके शर्मा ने बताया कि दूसरे चरण में कुल 48.62 प्रतिशत मतदान हुआ।

Load More In देश
Comments are closed.