1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. कोरोना वाइरस का पता चलाने वाले डॉक्टर की मौत

कोरोना वाइरस का पता चलाने वाले डॉक्टर की मौत

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

चीन के वुहान शहर से पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लेने वाली कोरोना वायरस का कहर जारी है. चीन में अब कोरोना की वजह से 600 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना वायरस के संक्रमण के बारे में चेतावनी देने वाले आठ व्हिसल ब्लोअर में से एक चीनी डॉक्टर ली वेनलियांग की मौत हो गई.

ली वेनलियांग ने कोरोना से फैली महामारी की जानकारी तब दी थी जब पुलिस ने कोरोना के बारे में जागरूकता फ़ैलाने की वजह से उनका उत्पीड़न किया था.

सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि 34 साल के ली वेनलियांग ने अन्य डॉक्टरों को कोरोना महामारी के बारे में चेतावनी देने की कोशिश की थी. ली की गुरुवार को वुहान में कोरोना वायरस की वजह से मौत हो गई.

ली वेनलियांग ने अपने चिकित्सा महाविद्यालय के साथियों को चीनी मैसेजिंग एप वी चैट पर बताया था कि स्थानीय सी फूड बाजार से आए सात मरीजों का सार्स जैसे संक्रमण का इलाज किया जा रहा है. बीमारी की गंभीरता के हिसाब से ली ने कहा कि उन्हें अस्पताल के एक अलग वार्ड में रखा गया है.

ली ने बताया कि परीक्षण में साफ हुआ है कि यह विषाणु कोरोना वायरस समूह का है. कोरोना वायरस समूह के सिवियर एक्यूट रेस्पीरेटरी सिंड्रोम (सार्स) विषाणु भी है जिसकी वजह से साल 2003 में चीन एवं पुरी दुनिया में 800 लोगों की मौत हुई थी.

ली वेनलियांग ने अपने साथी डॉक्टर से कहा कि वे अपने परिजनों को निजी तौर पर इससे सतर्क रहने को कहें. हालांकि, यह संदेश कुछ घंटे में ही वायरल हो गया और पुलिस ने उन्हें कोरोना की अफवाह फैलाने वाला व्यक्ति करार देकर प्रताड़ित किया था.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...