Home देश सीएम हेमंत सोरेन के बयान के बाद खड़ा हुआ विवाद, कहा- कभी हिंदू नहीं थे आदिवासी

सीएम हेमंत सोरेन के बयान के बाद खड़ा हुआ विवाद, कहा- कभी हिंदू नहीं थे आदिवासी

0 second read
0
14

रिपोर्ट : मोह्म्मद आबिद
नई दिल्ली : कौन हिंदू और कौन मुस्लिम, लगातार इसी बात को लेकर दो सुमदाय के बीच में जंग छीड़ी रहती है और हिंदू और मुस्लिम को लेकर एक नई जंग छीड़ चुकी है और और आदिवासियों की लिए अलग धार्मिक संहिता की लगातार आवाज बुलंद कर रहे झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अब ऐसा बयान दिया है जिसको लेकर एक नया विवाद शुरू होगा और इस मामले पर बीजेपी सवाल उठा रही है।

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने अब एर बयान देते हुए कहा है की आदिवासी कभी हिंदू नहीं थे। और देश में स्थित केंद्र की मोदी सरकार को अगली जनगणना में इनकी गिनती के लिए अलग से कालम की व्यवस्था करनी चाहिए।सीएम हेमंत सोरेन का बयान पर बीजेपी हमलावर हो गई।और बीजेपी ने सोरेन पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि मुख्यमंत्री किसी और यानी वेटिकन के हाथों में खेल रहे हैं। जो इस तरह के बयान दे रहे हैं।

बतादें की झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन का यह बयान हार्वर्ड इंडिया कांन्फ्रेंस के दौरान सामने आया। जहां हेमंत सोरेन एक कॉन्फ्रेस के दौरान वर्चुअल माध्यम से संबोधित कर रहे थे।और इस दौरान कांफ्रेंस का आयोजन हार्वर्ड बिजनेस स्कूल और हार्वर्ड कैनेडी स्कूल के छात्रों ने किया था।

कांफ्रेंस के दौरान जब सोरेन से पूछा गया कि क्या आदिवासी हिंदू नहीं हैं। इस पर उन्होंने कहा कि इस पर कोई भ्रम नहीं है और आदिवासी हमेशा से कभी भी हिंदू नहीं थे, न ही अब वे हिंदू हैं।आदिवासी हमेशा से प्रकृति के उपासक हैं जिसके साथ ही रीति रिवाज भी अलग है जिसके लिए उनको जाना जाता है और सदियों से आदिवासी समाज को दबाया जाता रहा है।

बतादें की झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के अनुसार आदिवासियों की पहचान कभी इंडिजिनस, कभी ट्राइबल तो कभी अन्य तरह से पहचान होती रही। वहीं दूसरी तरफ इससे पहले मुख्यमंत्री ने कहा कि जनगणना में आदिवासियों के अलग कालम होना चाहिए।

सीएम सोरे के बयान के बाद झारखंड के बीजेपी प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मंच पर इस तरह की बातें बताती हैं कि सीएम वेटिकन के हाथों में खेल रहे हैं। हमारे पास संवैधानिक निकाय हैं।और सोरेन अंतर्राष्ट्रीय मंच पर इस तरह की बातें कहकर विदेशी लोगों को हमारे मामलों में दखल देने की अनुमति दे रहे हैं।

Load More In देश
Comments are closed.