1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. कोरोना के नए वैरिएंट से तैयारी पर बोले सीएम केजरीवाल, कहा- दिल्ली में संक्रमितों को घर तक पहुंचाएंगे दवा

कोरोना के नए वैरिएंट से तैयारी पर बोले सीएम केजरीवाल, कहा- दिल्ली में संक्रमितों को घर तक पहुंचाएंगे दवा

CM Kejriwal said on the preparation with the new variant of Corona; कोरोना के नए वैरिएंट से तैयारी पर बोले सीएम केजरीवाल। केजरीवाल ने दी दिल्ली वासियों को न डरने की सलाह। घर पर रहने की दी नसीहत।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : कोरोना के नए वैरिएंट से तैयारी को लेकर केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को आगाह कर दिया है। जिससे वे समय रहते इस वैरिएंट से लड़ने की तैयारी कर लें। आपको बता दें कि दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) को लेकर गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस की। इस दौरान केजरीवाल ने दिल्ली वासियों को न डरने की सलाह दी।

बहुत तेजी से फैलता है Omicron: केजरीवाल

केजरीवाल ने कहा कि Omicron फैलता बहुत तेजी से है। यह काफी माइल्ड है और इसमें हॉस्पिटल में दाखिले काम होते हैं और मौत भी काफी कम होती है। इस को ध्यान में रखते हुए हमने अपनी तैयारियां की हैं। अगर यह बहुत तेजी से फैलता है तो उसके हिसाब हमने 3,00,000 टेस्ट रोजाना करने की कैपेसिटी बनाई है कि अगर जरूरत पड़े तो दिल्ली में तीन लाख टेस्ट हो सके। उन्होंने कहा कि अभी रोजाना 60 से 70000 टेस्ट हो रहे हैं, लेकिन अगर 3 लाख टेस्ट रोजाना करने की जरूरत पड़ी तो हम कर सकते हैं।

घर के कंफर्ट में इलाज

सीएम केजरीवाल ने कहा कि पिछली बार जो लहर आई थी उसमें रोजाना 26 से 27 हज़ार मामले रोजाना देखने को मिले थे। इस बार हमने तैयारी की है कि अगर एक लाख मामले रोजाना भी सामने आए तो उसके हिसाब से हमने तैयारी की है। क्योंकि ये माइल्ड है इसलिए हमारा जनता से आग्रह है कि आप घर पर रहिए अस्पताल की तरफ मत भागना। अगर हल्के लक्षण हैं तो हम कोशिश करेंगे कि आपको आपके घर पर ही… घर के कंफर्ट में आप का इलाज हो।

आइसोलेशन मॉडल मजबूत

इसके लिए हम होम आइसोलेशन के मॉडल को बहुत मजबूत बना रहे हैं। जैसे टेस्ट के नतीजे आएंगे और व्यक्ति के बारे में पता चलेगा कि वह संक्रमित है तो उसको तुरंत हमारे यहां से फोन कॉल जाएगा और उसको कहा जाएगा कि दिल्ली सरकार अब लगातार आप के संपर्क में रहेगी। अगले दिन मेडिकल टीम उसके घर जाएगी और उसको एक किट देकर आएगी जिसमें दवाएं, प्रिसक्रिप्शन, ऑक्सीमीटर सब होंगे और उसके बाद उससे फोन पर बात होगी। केजरीवाल ने कहा कि इसके अलावा जिस भी एजेंसी को हायर करने की जरूरत होगी वह अगले 1 से 2 दिन के अंदर हो जाएंगी इसके लिए मैंने आदेश दे दिए हैं।

मैनपावर की जरूरत

उन्होंने कहा कि अभी सरकार में हमारी कैपेसिटी रोजाना 1000 मामलों को हैंडल करने की थी, लेकिन इसको हम बढ़ाकर एक लाख मामले तक करने जा रहे हैं। केजरीवाल ने आगे कहा कि मैनपावर की बहुत जरूरत पड़ेगी तो इसके लिए जरूरी मैन पावर का इंतजाम किया जा रहा है। 2 महीने के लिए मेडिसिन का स्टॉक तैयार किया जा रहा है, जो अगले कुछ दिनों में खरीद लिया जाएगा। वहीं पिछली बार ऑक्सीजन की कमी हो गई थी उसका भी पूरा इंतजाम किया गया है।

सबसे ज्यादा दिक्कत ये हुई थी कि अगर केंद्र सरकार हम को ऑक्सीजन आवंटित भी कर रही थी तो दूसरे राज्यों से ट्रांसपोर्ट करके दिल्ली लाने के लिए हमारे पास ट्रक नहीं थे, क्योंकि दिल्ली सरकार को जरूरत नहीं पड़ती थी ऐसे ट्रक की… लेकिन इस बार हम अगले 3 हफ्ते के अंदर 15 ऑक्सीजन टैंकर डिलीवर हो जाएंगे।

दिल्ली सरकार आपके साथ: केजरीवाल

सीएम ने कहा कि हमको लगता है कि दिल्ली में शायद बहुत ज्यादा इसका प्रकोप ना हो क्योंकि दिल्ली के अंदर सीरो सर्वे 95% से ज्यादा आया है इसका मतलब इतने लोग पहले ही कोरोना संक्रमित हो चुके हैं उनके अंदर एंटीबॉडीज हैं। और दूसरा 99 फ़ीसदी लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। इन परिस्थितियों को देखते हुए बहुत ज्यादा प्रकोप होना तो नहीं चाहिए लेकिन अगर होता है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है हम सब साथ हैं दिल्ली सरकार आपके साथ है दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार है।

दिल्ली में न्यू-ईयर और क्रिसमस के आयोजन पर रोक

बता दें कि राजधानी दिल्ली में ओमिक्रॉन (Omicron) के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए क्रिसमस और न्यू ईयर पर होने वाले आयोजनों पर रोक लगा दी गई है। दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (डीडीएमए) ने आदेश भी जारी कर दिया है। आदेश के मुताबिक, दिल्ली में क्रिसमस और न्यू ईयर पर किसी भी तरह के कल्चरल इवेंट, गैदरिंग पर रोक रहेगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...