1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. कैरेबियाई देश हैती के राष्ट्रपति जोवेनेल मोसे की उनके घर में हुई हत्या, बढ़ी राजनीतिक अस्थिरता

कैरेबियाई देश हैती के राष्ट्रपति जोवेनेल मोसे की उनके घर में हुई हत्या, बढ़ी राजनीतिक अस्थिरता

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : कैरेबियाई देश हैती के राष्ट्रपति जोवेनेल मोसे की उनके घर पर हत्या कर दी गई है। हमले में उनकी पत्नी की हालत गंभीर बताई जा रही है। घटना की पुष्टि करते हुए हैती के प्रधानमंत्री ने बताया कि राष्ट्रपति मोसे की उनके घर पर हत्या कर दी गई है। मोसे की पत्नी रात के बारे में कहा जा रहा है कि राष्ट्रपति के क्वार्टर पर छापेमारी के दौरान घायल हो गई थीं।

देश के अंतरिम प्रधानमंत्री क्लाउड जोसेफ ने बुधवार को अपने एक बयान में कहा कि हैती के राष्ट्रपति जोवेनेल मोसे की हत्या अज्ञात लोगों के एक समूह द्वारा उनके निजी आवास पर हमला करने के बाद कर दी गई। अंतरिम प्रधानमंत्री ने बताया कि मोसे की पत्नी प्रथम महिला मार्टीन मोसे अस्पताल में भर्ती है।

पीएम जोसेफ ने हमले की निंदा करते हुए इसे “घृणित, अमानवीय और बर्बर कृत्य” करार दिया। साथ ही यह भी कहा कि हैती की राष्ट्रीय पुलिस और अन्य अधिकारियों ने देशभर में स्थिति को नियंत्रण में रखा है।

बता दें कि यह हत्या मंगलवार देर रात राजनीतिक और आर्थिक अस्थिरता को गहरा करने और गैंग वॉर हिंसा में हुई वृद्धि के बीच हुई है।

गौरतलब है कि जोवेनेल मोसे के शासनकाल में 1.10 करोड़ से अधिक की आबादी वाले देश में अस्थिरता और असंतोष के माहौल में खासा इजाफा हो गया था। देश में आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक संकट गहरा गया। राजधानी पोर्ट ओ प्रिंस की में गैंग वार में भारी वृद्धि हुई है।

मुद्रास्फीति बढ़ती जा रही है और इस कैरेबियाई देश में भोजन और ईंधन की खासी कमी हो रही है, जहां 60% आबादी रोजाना 2 डॉलर से कम कमाती है। बता दें कि हैती 2010 के भीषण भूकंप और 2016 में आए तूफान मैथ्यू से हुई तबाही के बाद से उबरने की कोशिश कर रहा है।

देश में चुनाव कराने में विफल रहने के बाद 53 वर्षीय मोसे दो साल से अधिक समय से न्यायिक फैसले (डिक्री) के बाद शासन कर रहे थे, जिसके कारण संसद भंग हो गई। विपक्षी नेताओं ने उन पर अपनी शक्ति बढ़ाने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads