1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. कोरोना के कम होते रफ्तार के बीच बिहार सरकार ने खत्म किया लॉकडाउन, तकरीबन एक महीने बाद मिलेगी आजादी, लेकिन…

कोरोना के कम होते रफ्तार के बीच बिहार सरकार ने खत्म किया लॉकडाउन, तकरीबन एक महीने बाद मिलेगी आजादी, लेकिन…

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : कोरोना के कम होते रफ्तार के बीच हर प्रदेश सरकार अपने यहां से लॉकडाउन को हटा रही है, जिससे एक बार फिर आम जन जीवन पटरी पर लौट सकें। अब इसी कड़ी में बिहार सरकार ने भी अपने प्रदेश में लॉकडाउन को खत्म करने का ऐलान किया है। हालांकि, शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा।

इसके अलावा 50 फीसदी के साथ सभी सरकारी और निजी कार्यालय शाम 4 बजे तक खुलेंगे, दुकानें 5 बजे तक खुलेंगी। आनलाईन शिक्षण कार्य किये जा सकेंगे। निजी वाहन चलने की अनुमति रहेगी। लॉकडाउन खत्म करने का ऐलान करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि यह व्यवस्था अगले एक सप्ताह तक रहेगी, अभी भी भीड़भाड़ से बचने की आवश्यकता है।

सीएम कुमार ने कहा कि लॉकडाउन से कोरोना संक्रमण में कमी आई है, अतः लॉकडाउन खत्म करते हुये शाम 7:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा, 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ सरकारी एवं निजी कार्यालय 4:00 बजे अपराह्न तक खुलेंगे, दुकान खुलने की अवधि 5:00 बजे अपराह्न तक बढेंगी।

गौरतलब है कि कोरोना के दूसरी लहर के कारण बिहार में 5 मई से ही लॉकडाउन लागू है, जिसकी मियाद 8 जून को खत्म हो रही है। बिहार में जब लॉकडाउन लगाया गया था, तब संक्रमण दर 15 फीसदी थी। आज की तारीख में कोरोना संक्रमण की दर भारी गिरावट के साथ एक फीसदी से भी नीचे पहुंच गई है। इस वजह से सरकार ने लॉकडाउन को खत्म करने का फैसला किया।

अगर हम बीते 24 घंटे में कोरोना केस की बात करें तो, बिहार में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 920 नए मामले सामने आए हैं। वहीं कुल 1 लाख 8 हजार से अधिक सैंपल्स की जांच की गई है। बता दें कि देश में भी कोरोना के नए मामलों में भारी कमी देखने को मिल रही है। नए मरीजों का आंकड़ा एक लाख से कम हो गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads