Home योग और स्वास्थ्य सुबह खाली पेट केला कभी नहीं खाना चाहिए ! जानिए इसके नुकसान

सुबह खाली पेट केला कभी नहीं खाना चाहिए ! जानिए इसके नुकसान

0 second read
0
1
Banana should never be eaten on an empty stomach in the morning! Know its disadvantages

आयुर्वेद में हर चीज के खाने के कुछ नियम बनाए गए है। आचार्यों का कहना है कि सुबह उठकर सबसे पहले दैनिक क्रिया से निवृत होना चाहिए ,इसके बाद मनुष्य को खाली पेट पानी पीना चाहिए।

आपको रोज सुबह तीन से चार गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए ! इससे दिन भर आपका शरीर हल्का रहेगा और आपकी किडनी के लिए भी ये फायदेमंद है। कई लोग व्यायाम भी करते है जो की अच्छी बात है।

आम तौर पर रोज़ सूर्य के सामने सुबह 2 सूर्य नमस्कार करने से मनुष्य की हड्डी मजबूत बनती है। इसके बाद बात आती है कुछ खाने की। अब खाने के लिए बहुत सी चीज़े लोगों को बताई जाती है लेकिन कई चीज़ें ऐसी भी है जो सुबह खाली पेट भूलकर भी नहीं लेनी चाहिए।

उन्ही में से एक है केला ! अब अगर देखा जाए तो केला गुणों की खान है, इसमें पोटैशियम, फाइबर और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होते है जिसके कारण शरीर को मजबूती देने का काम ये अच्छे से करता है।

लेकिन उसके बाद ऐसा क्या कारण है की इसे खाली पेट नहीं ले सकते ? दरअसल इसके पीछे इसकी तासीर कारण मानी गई है , केला अम्लीय होता है और सुबह सुबह अगर आप केला खा लेते है तो एसिड बनने की संभावना हो जाती है।

इस कारण से उसका बुरा प्रभाव आपके लीवर और दिल पर पड़ सकता है। यही कारण है की आम तौर पर केले को अकेले खाने की सलाह नहीं दी जाती है ,अगर आपको  केला लेना है तो आप इसे शाम को 3 से 5 बजे के बीच ले सकते है।

केला खाने का एक और नियम आपको ध्यान में रखना है और वो यह है की कभी भी केले को रात में नहीं खाना है। केला पचने में समय लेता है और रात को मनुष्य के पाचन तंत्र का कार्य दिन की तुलना में धीमी गति से होता है।

इसलिए कहा गया है की भारी भोजन या केले जैसे फल दिन में सूर्य के प्रकाश में ही खाना चाहिए। अगर आप इन सब बातों का ध्यान रखेंगे तो यकीन मानिए केला आपको नुकसान भी नहीं करेगा और आपको उससे पोषण भी प्राप्त हो जाएगा।

Load More In योग और स्वास्थ्य
Comments are closed.