1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बाद अब पार्टी का ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट भी लॉक, किया था निजता के कानून का उल्लंघन

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बाद अब पार्टी का ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट भी लॉक, किया था निजता के कानून का उल्लंघन

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के अब ट्विटर इंडिया ने अब कांग्रेस पार्टी का ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट भी लॉक कर दिया है। इसका दावा खुद कांग्रेस पार्टी ने किया है। कंपनी ने कहा है कि कांग्रेस ने ट्विटर के नियमों का उल्लंघन किया है, इसलिए उनका अकाउंट अस्थाई रूप से लॉक किया जा रहा है।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : कांग्रेस नेता राहुल गांधी के अब ट्विटर इंडिया ने अब कांग्रेस पार्टी का ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट भी लॉक कर दिया है। इसका दावा खुद कांग्रेस पार्टी ने किया है। कंपनी ने कहा है कि कांग्रेस ने ट्विटर के नियमों का उल्लंघन किया है, इसलिए उनका अकाउंट अस्थाई रूप से लॉक किया जा रहा है। इससे पहले ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के महासचिव अजय माकन, कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला, लोक सभा में पार्टी के सचेतक मणिकम टैगोर, असम कांग्रेस प्रभारी जितेंद्र सिंह और महिला कांग्रेस अध्यक्ष सुष्मिता देव के अकाउंट पर कार्रवाई हुई थी।

दरअसल, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पिछले हफ्ते दिल्ली में कथित बलात्कार और हत्या की शिकार नौ वर्षीय बच्ची के परिवार के साथ की तस्वीरें ट्वीट की थीं। इसके बाद राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने राहुल गांधी के ट्वीट का संज्ञान लिया और ट्विटर को नाबालिग पीड़िता की निजता का उल्लंघन करने के लिए कांग्रेस नेता के अकाउंट के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया था।

Rahul Gandhi के Tweet पर बवाल

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने पिछले हफ्ते दिल्ली कैंट में कथित बलात्कार और हत्या (Delhi Cantt Rape and Murder) की शिकार नौ वर्षीय बच्ची के परिवार के साथ की तस्वीरें ट्वीट की थीं। जिसके बाद राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) की शिकायत पर ट्विटर ने राहुल गांधी का विवादास्पद ट्वीट डिलीट कर दिया था। आयोग ने कांग्रेस लीडर पर नाबालिग पीड़िता की निजता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था।

Twitter ने दिया था ये तर्क

इससे पहले बुधवार को ट्विटर ने दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) को बताया था कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के 4 अगस्त को किए गए ट्वीट ने कंपनी की नीतियों का उल्लंघन किया था। उन्होंने रेप पीड़िता के माता-पिता के साथ अपनी तस्वीर ट्वीट की थी। इसकी वजह से उनके अकाउंट को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया। अपने विवादास्पद ट्वीट को लेकर राहुल गांधी की पूरे देश में आलोचना हुई थी।

कांग्रेस पार्टी और अन्य नेताओं के अकाउंट क्यों हुए लॉक

दरअसल, राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के ट्वीट को कांग्रेस के अन्य नेताओं ने रीट्वीट किया था और शेयर किया था। इसके बाद ट्विटर ने कांग्रेस पार्टी के ऑफिशियल अकाउंट समेत अन्य नेताओं पर एक्शन लेते हुए उनके अकाउंट को लॉक कर दिया।

शशि थरूर ने कहा, पॉलिसी बदले ट्विटर

राहुल का अकाउंट ‘लॉक’ होने से खफा कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने ट्विटर से अपनी पॉलिसी की समीक्षा करने को कहा है। उन्‍होंने कहा कि ‘9 साल की दलित बच्‍ची से बलात्‍कार के मामले में तुरंत कार्रवाई होनी चाहिए, मगर कानून के तकनीकी उल्‍लंघन के लिए राहुल गांधी के खिलाफ नहीं, बल्कि इस इंसानी त्रासदी में शामिल रहे लोगों के खिलाफ।’

 

थरूर ने कहा, “मैं समझता हूं कि भारतीय कानून और ट्विटर नीतियों का उल्‍लंघन करने वाले अकाउंट्स को ब्‍लॉक करना उसकी मजबूरी है। कानून तो जो है, वो है मगर पॉलिसी की समीक्षा की जा सकती है। अकाउंट्स को ऑटोमेटिकली लॉक करना एक्‍सस्‍ट्रीम है और इससे भारतीय नागरिकों को मिली अभिव्‍यक्ति की स्‍वतंत्रता का दम घुटता है।”

 

तृणमूल कांग्रेस के राज्‍यसभा सांसद डेरेक ओ’ब्रायन ने भी ट्विटर से इस कार्रवाई पर सवाल किया। उन्‍होंने ट्विटर फाउंडर जैक और ट्विटर इंडिया को टैग करते हुए लिखा कि उनकी पार्टी कांग्रेस और उसके नेताओं के अकाउंट्स को ब्‍लॉक किए जाने की कड़ी निंदा करती है।

मोदी सरकार पर बरस रहे कांग्रेसी

कांग्रेस के कुछ नेताओं ने ट्विटर अकाउंट्स ‘लॉक’ किए जाने के पीछे केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को जिम्‍मेदार बताया है। आरोप लगाया कि केंद्र के इशारे पर ट्विटर ने यह कार्रवाई की। युवा कांग्रेस के कई कार्यकर्ताओं ने पिछले दिनों दिल्‍ली में प्रदर्शन किया और मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम में कोऑर्डिनेटर मनमोहन सिंह ने इसे ‘डिजिटल आपातकाल’ करार देते हुए कहा कि जितने भी हैंडल लॉक किए जाएंगे, कांग्रेस के ऑनलाइन वालंटियर्स उतनी ही आक्रामकता से काम करेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...