Home Breaking News देश में कोरोना के नए कोरोना स्ट्रेन के 5 नए मरीज मिले, संक्रमितों की संख्या 25 हुई, सभी को किया गया आइसोलेट

देश में कोरोना के नए कोरोना स्ट्रेन के 5 नए मरीज मिले, संक्रमितों की संख्या 25 हुई, सभी को किया गया आइसोलेट

0 second read
0
5

भारत में ब्रिटेन वैरिएंट जीनोम के संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। देश में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के पांच और लोग संक्रमित हुए हैं, जिससे इस नए प्रकार से कोरोना से संक्रमितों की संख्या 25 पहुंच गई है। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है। बता दें कि बुधवार को नए वायरस के 14 संक्रमित मिले थे।

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के पांच नए मामलों में से चार दिल्ली के हैं। पांच में से चार मामले पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी और सीएसआईआर-इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी ने दिल्ली में पता लगाया है।

एनआईवी पुणे लैब द्वारा चार और आईजीआईबी दिल्ली में एक नया अनुक्रमित मामला  मिला है। नए स्ट्रेन से संक्रमित लोगों को राज्य सरकार की स्वास्थ्य सुविधाओं में क्वारंटाइन करके रखा गया है।

मिली जानकारी के अनुसार जीनोम अनुक्रमण के बाद भारत में ब्रिटेन वाले कोरोना वायरस के कुल 25 मामलों का पता चला। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि सभी 25 संक्रमित व्यक्तियों को हेल्थ फैसिलिटी में आइसोलेट किया गया है। बता दें कि बीते दिनों सबसे पहले ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला था, जिसके बाद पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया था।

कोरोना वायरस का यह नया स्ट्रेन पिछले वायरस से भी ज्यादा घातक और संक्रामक है। ब्रिटेन में पाया गया यह नया कोरोना वायरस का स्ट्रेन 70 फीसदी ज्यादा संक्रामक है। अमेरिका में भी दो ऐसे मामले सामने आए हैं। भारत में इसकी पहचाने के लिए केंद्र से लेकर राज्यों तक ने तैयारियां तेज कर दी हैं।

भारत सरकार ने ब्रिटेन में पाए गए वायरस के नए स्वरूप के मामलों का संज्ञान लिया और इसका पता लगाने के लिए अग्र सक्रिय एवं निवारक रणनीति अपनाई। ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों को 23 दिसंबर 2020 से 31 दिसंबर 2020 तक अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है और ब्रिटेन से हाल में लौटे यात्रियों की अनिवार्य रूप से जांच की जा रही है।

इस ही के साथ आप को बता दे कि देश में कोरोना के अब तक 1 करोड़ 2 लाख 66 हजार केस हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में 21 हजार 822 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। इस दौरान 26 हजार 139 मरीज ठीक भी हुए। 299 की मौत हो गई।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 21 हजार 821 नए संक्रमित मिले हैं, इस तरह देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1 करोड़ 02 लाख 66 हजार 674 हो गई है। वहीं, इस दौरान 299 लोगों ने संक्रमण के चलते अपनी जान गंवाई है, इसके बाद कोरोना मृतकों की संख्या बढ़कर 1 लाख 48 हजार 738 हो गई है।

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमणमुक्त मरीजों की संख्या बढ़कर 98 लाख 60 हजार 280 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 26 हजार 139 मरीजों ने कोरोना वायरस को मात दी है और इलाज के बाद ठीक होकर घर लौटे हैं।

Load More In Breaking News
Comments are closed.