1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. रक्षा बंधन त्योहार से पहले प्रदेशवासियों को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, रविवार को लागू लॉकडाउन भी हुआ खत्म

रक्षा बंधन त्योहार से पहले प्रदेशवासियों को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, रविवार को लागू लॉकडाउन भी हुआ खत्म

रक्षा बंधन त्योहार से पहले प्रदेशवासियों को योगी सरकार का यह बड़ा तोहफा है। जानकारी के लिए बता दें कि देश के सबसे बड़े राज्य में दो दिन का वीकेंड कर्फ्यू अनलॉक प्रक्रिया के दौरान भी लागू था। जब स्थिति कंट्रोल में आने लगी, तब सरकार द्वारा मॉल और मल्टीप्लेक्स खोलने की अनुमति मिली। वहीं बाजार भी खोल दिए गए थे। लेकिन अब जब यूपी के 60 जिले कोरोना मुक्त बताए जा रहे हैं, ऐसे में सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू (शनिवार और रविवार) में भी बड़ी राहत देने का फैसला लिया है।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : कुछ दिनों पहले (11 अगस्त) ही प्रदेश में शनिवार का कोरोना कर्फ्यू हटा दिया गया था। जिससे अब यह कर्फ्यू सिर्फ रविवार को ही लग रहा था। हालांकि अब योगी सरकार ने रक्षा बंधन त्योहार से प्रदेशवासियों को बड़ा तोहफा दिया है। जिससे अब रविवार को भी सभी चीजें सामान्य रूप से चल सकेंगी। यानी अब योगी सरकार ने रविवार को भी लॉकडाउन खत्म करने का निर्णय लिया है।

ऐसा माना जा रहा है कि रक्षा बंधन त्योहार से पहले प्रदेशवासियों को योगी सरकार का यह बड़ा तोहफा है। जानकारी के लिए बता दें कि देश के सबसे बड़े राज्य में दो दिन का वीकेंड कर्फ्यू अनलॉक प्रक्रिया के दौरान भी लागू था। जब स्थिति कंट्रोल में आने लगी, तब सरकार द्वारा मॉल और मल्टीप्लेक्स खोलने की अनुमति मिली। वहीं बाजार भी खोल दिए गए थे। लेकिन अब जब यूपी के 60 जिले कोरोना मुक्त बताए जा रहे हैं, ऐसे में सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू (शनिवार और रविवार) में भी बड़ी राहत देने का फैसला लिया है।

यूपी में तेजी से चल रहा टीकाकरण अभियान

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से कहा गया है कि कोविड पर नियंत्रण के लिए एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट के साथ-साथ तेज टीकाकरण को यूपी ने बेहतर ढंग से करके दिखाया है। राज्य में अब तक 07 करोड़ 01 लाख 69 हजार से ज्यादा कोविड सैंपल की जांच की जा चुकी है।

इसके अलावा 06 करोड़ 24 लाख से ज्यादा वैक्सीन लोगों को लगाई जा चुकी हैं। वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों की संख्या जल्द ही एक करोड़ के पार हो जाएगी। बता दें कि देशभर में अब तक कोरोना वैक्सीन की 57 करोड़ 22 लाख 81 हजार 488 डोज दी गई हैं, जिसमें से 12 करोड़ 77 लाख 95 हजार 457 लोग दोनों डोज ले चुके हैं।

यूपी में कोरोना के 407 एक्टिव केस मौजूद

उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किए आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को राज्य में 25 लोग कोरोना वायरस (Coronavirus in Uttar Pradesh) से संक्रमित पाए गए थे। इस दौरान 35 लोग ठीक हुए, जबकि 2 मरीजों की जान चली गई। अब तक उत्तर प्रदेश में कोविड-19 से 17.09 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 16.85 लाख ठीक हो चुके हैं, जबकि 22,789 मरीजों ने दम तोड़ दिया। उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के 407 एक्टिव केस मौजूद हैं।

उत्तर प्रदेश में कोविड-19 की बेहतर होती स्थिति के मद्देनजर रविवार को होने वाली साप्ताहिक बंदी को खत्म कर दिया गया है। अब से सभी शहरों और वहां के बाजारों में पहले से तय साप्ताहिक बंदी के दिन ही अवकाश रहेगा। इस संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

यूपी के 15 जिले कोरोना मुक्त

योगी सरकार की तरफ से जानकारी देते हुए बताया गया कि लगातार की गईं कोशिशों से कोरोना की दूसरी लहर के कारण बने हालातों के बाद से जनजीवन तेजी से सामान्य हो रहा है। आज प्रदेश के 15 जिलों अलीगढ़, अमेठी, बदायूं, बस्ती, देवरिया, फर्रुखाबाद, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, कासगंज, महोबा, मिर्जापुर, संतकबीरनगर, श्रावस्ती और शामली में कोविड का एक भी मरीज नहीं बचा है। ये जिले कोरोना मुक्त हैं।

24 घंटे में 36,571 नए केस

भारत में कोरोना के मामलों में उतार-चढ़ाव जारी है। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के कुल 36,571 मामले दर्ज किए गए हैं। हालांकि, इसमें करीब 58 फीसदी नए मामले अकेले केरल में मिले हैं। देश में ज्यादातर राज्यों में कोरोना के नए मामलों में कमी दर्ज की गई है। इसके बावजूद सिर्फ 5 राज्यों में ही 85 फीसद केस दर्ज किए गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार रिकवरी रेट बढ़कर 97.54 % हो गई है। वहीं, देश में वर्तमान में सक्रिय मामलों का आंकड़ा 3,63,605 है जो पिछले 150 दिनों में सबसे कम है। आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान 36,555 मरीज ठीक हुए, जिसके साथ ही कुल ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 3,15,61,635 हो गई।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...