1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. योगी सरकार गरीबों को फ्री राशन के साथ अब बैग भी देगी, नहीं ले जाना होगा घर से थैला, आदेश जारी

योगी सरकार गरीबों को फ्री राशन के साथ अब बैग भी देगी, नहीं ले जाना होगा घर से थैला, आदेश जारी

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में एक और सुविधा देने की घोषणा की है। अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को इस महीने से राशन के साथ अब बैग भी देगी। अब लाभार्थियों को राशन लेने के लिए घर से बैग ले जाने की जरुरत नहीं है।

आपको बता दें कि जिलों में राशन के साथ बैग का वितरण जन प्रतिनिधियों की मौजूदगी में किया जाएगा। जिसके लिए अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने सभी जिलाधिकारियों को इस संबंध में पत्र भेजा है। पत्र में कहा गया है कि खाद्य एवं रसद विभाग को बैग की आपूर्ति सूचना विभाग के माध्यम से कराई जा रही है। सभी जिलों में बैग की उपलब्धता जिला पूर्ति अधिकारियों व जिला सूचना अधिकारियों द्वारा संयुक्त रूप से कराई जाएगी।

इसके साथ ही पत्र में आगे कहा गया है कि इन दोनों अधिकारियों की यह जिम्मेदारी भी होगी कि प्रत्येक राशन की दुकान पर प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायक एवं अन्य जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में प्रत्येक लाभार्थी को बैग वितरित किया जाए। सभी जिलाधिकारियों से इस कार्य के लिए किसी अपर जिलाधिकारी को नोडल अधिकारी नामित करने और बैग वितरण की वास्तविक स्थिति से शासन को अवगत कराने को कहा गया है।

आपको बता दें कि इस योजना के तहत देश की 80 करोड़ आबादी को फ्री राशन नवंबर 2021 तक देने का ऐलान किया गया है। बीते 23 जून को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगी थी। योजना के तहत फ्री राशन मिलने की अवधि को 5 महीने तक बढ़ा दिया गया है। पहले योजना के तहत जून 2021 तक गरीब परिवारों को फ्री राशन मिलना था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads