1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. योगी सरकार सूबे के इन बच्चों को ‘बाल सेवा योजना’ से जोड़ेगी, मिलेंगे दो हजार प्रति माह

योगी सरकार सूबे के इन बच्चों को ‘बाल सेवा योजना’ से जोड़ेगी, मिलेंगे दो हजार प्रति माह

प्रदेश के जरूरतमंद परिवारों के बच्चों को शिक्षा की मुख्य्धारा से जोड़ने के लिए बाल श्रमिक विद्या योजना से जोड़ा जा रहा है। योगी सरकार बच्चों की भविष्य को लेकर काफी संवेदनशील है। सरकार की इस योजनाओं से प्रदेश के बच्चो का बचपन मुस्कुरा रहा है, तो वहीं भविष्य भी संवर रहा है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

लखनऊ: कोरोना महामारी के भीषण दौर में जिन बच्चों के माता या पिता दोनो खो चुके हैं, उन बच्चों के लिए सीएम योगी ने बाल सेवा योजना शुरु की। सीएम योगी के इस योजना से अनाथ हुए बच्चों को उनका बचपन एक बार फिर मिल पाया है। योगी सरकार के इस योजना के तहत अनाथ हुए बच्चों के भरण,पोषण, शिक्षा, चिकित्सा व्यवस्था का पूरा ध्यान रखा गया है।

आपको बता दें कि महिला एवं बाल विकास विभाग ने इस योजना से 4050 बच्चों को जोड़कर लाभ दिला चुकी है। वहीं 4700 पात्र बच्चों को और चयनित किया जा चुका है। इन बच्चो को भी इस योजना से जोड़कर लाभ देने की तैयारी चल रही है।

इतना ही नहीं सूबे में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे लोगों के बच्चों के सम्मान, स्वावलंबन और सुरक्षा देने के लिए भी स्पांसरशिप योजना शुरू की गई। इस योजना से यूपी के हजारों बच्चे सीधे लाभान्वित हो रहे हैं। इस योजना के तहत गरीब तबकों के एकल, दिव्यांकग अभिभावकों और अनाथ बेसहारा बच्चों को प्रतिमाह दो हजार रुपए देने का प्रावधान किया गया है।

आपको बता दें कि जिला स्तर पर जिला प्रोबेशन अधिकारी DPO,DCPU और बाल कल्याण समिति ग्राम पंचायत, ब्लाक स्तर से आने वाले आवेदनों को स्वीकार कर छह महीने के भीतर बच्चों तक राशि पहुंचाई जा रही है। योगी सरकार इस योजना को चालू कर प्रदेश में बाल भिक्षावृत्ति रोकने व बाल भिक्षुओं को शिक्षित कर उनको आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस विशेष अभियान शुरू किया है। सरकार की ये योजना दूसरे राज्यों के लिए एक मिशाल है।

इसके साथ ही योगी सरकार ने बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरुआत की है। सरकार की इस योजना से प्रदेश के बच्चों को सीधे तौर पर लाभ मिल रहा है। प्रदेश के जरूरतमंद परिवारों के बच्चों को शिक्षा की मुख्य्धारा से जोड़ने के लिए बाल श्रमिक विद्या योजना से जोड़ा जा रहा है। योगी सरकार बच्चों की भविष्य को लेकर काफी संवेदनशील है। सरकार की इस योजनाओं से प्रदेश के बच्चो का बचपन मुस्कुरा रहा है, तो वहीं भविष्य भी संवर रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...