Home उत्तर प्रदेश योगी सरकार बच्चों के यूनिफॉर्म, बैग के लिए बैंक खाते में सीधे भेजेगी पैसा, बच्चों के खाते में आयेंगे इतने रुपये

योगी सरकार बच्चों के यूनिफॉर्म, बैग के लिए बैंक खाते में सीधे भेजेगी पैसा, बच्चों के खाते में आयेंगे इतने रुपये

0 second read
0
17

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए बड़ा निर्णय लिया है। सरकार अब सभी छात्रों को स्कूल यूनिफॉर्म, बैग और जूते खरीदने के लिए अपने बैंक खाते में 1,100 रुपये मिलेंगे। सरकार की तरफ से फैंसला इसलिए लिया गया है कि हर साल इन वस्तुओं के वितरण में होने देरी होती थी। बच्चों को मिलने वाली सुविधाओं में देरी से बचने के लिए योगी सरकार ने निर्णय लिया है।

सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि “बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा यूनिफॉर्म, स्कूल बैग और जूते खरीदने के लिए प्रत्येक लाभार्थी के खाते में एक निश्चित राशि जमा करने का निर्णय लिया गया था। इस प्रस्ताव को अब कैबिनेट को भेजा गया है।”

आपको बता दें कि इसके तहत प्रत्येक बच्चे को यूनिफॉर्म के लिए 600 रुपये दिए जाएंगे। वहीं स्कूल बैग, स्वेटर, मोजे और जूते के लिए 500 रुपये दिए जाएंगे। बच्चों का ये हक सीधा उनके खातें में भेजा जाएगा। उत्तर प्रदेश में हर साल 1.6 करोड़ छात्रों को ये सुविधाएं मुफ्त में दी जाती हैं। इसके लिए सरकारी और निजी क्षेत्र से टेंडर बुलाकर इन चीजों का वितरण किया जाता था, लेकिन इस काम में बार-बार देरी की शिकायतें आने के बाद अधिकारियों को यह कदम उठाना पड़ा।

इससे न केवल सामान के वितरण में देरी की समस्या खत्म होगी, साथ ही गुणवत्ता संबंधी चिंता भी दूर होगी। योगी सरकार के इस कदम से बच्चों के चेहरे भी खिल गये हैं।

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.