Home उत्तर प्रदेश योगी सरकार की गरीबों के लिए एक योजना तैयार, पढ़े

योगी सरकार की गरीबों के लिए एक योजना तैयार, पढ़े

1 second read
0
10

योगी सरकार की गरीबों के लिए एक योजना तैयार, पढ़े

योगी सरकार प्रदेश के झुग्गी-झोपड़ी वालों के लिए एक बड़ी योजना लागू करने जा रही हैं। इस योजना के तहत जिस जमीन पर गरीब की झोपड़ी है, सरकार वह जमीन उसके नाम करेगी। अगर झोपड़ी की जमीन रिजर्व श्रेणी और विवादित नहीं है तो उसे संबंधित गरीब व्यक्ति के नाम किया जाएगा।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गरीबों को झोपड़ी का पट्टा देने के लिए स्वामित्व योजना के तहत अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।

सीएम योगी ने यह भी कहा है कि अगर जरूरत पड़ेगी तो गरीबों के आवास क्लस्टर में भी बनाए जा सकते हैं,यानी एक ही जगह पर एक साथ कई आवासों के निर्माण की योजना है,योगी ने मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत एक कार्यक्रम के दौरान इस योजना के बारे में बताया, सीएम योगी ने कहा कि लाभार्थियों को उनकी जरूरत के अनुसार बकरी एवं मुर्गी पालन, डेयरी सहित अन्य स्वरोजगार से जोड़ने के प्रयास भी किए जाएंगे।

सीएम योगी ने कहा है कि सीएम आवास योजना के तहत जिन लोगों को आवास मिलते हैं, वही टीबी, इंसेफेलाइटिस, कालाजार और कुपोषण जनित रोगों के प्रति सर्वाधिक संवेदनशील होते हैं,उन्होंने ऐसे परिवारों को एक स्वस्थ गाय देने और गौ-पालन केए लिए हर महीने 900 रुपये भी देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इससे परिवार के सदस्यों को कुपोषण से मुक्ति मिलेगी और गौपालन भी बढ़ेगा।

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.