Home उत्तर प्रदेश UP : कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर योगी सरकार ने जारी किया गाइडलाइन, लगा रोक…

UP : कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर योगी सरकार ने जारी किया गाइडलाइन, लगा रोक…

2 second read
0
130

नई दिल्ली : होली आने में महज कुछ दिन शेष है, उससे पहले ही यूपी की योगी सरकार ने कोरोना के एहतियातन एक नया गाइडलाइन जारी किया है। जिसके मुताबिक, अब प्रदेश में किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम या जुलूस के आयोजन की पहले इजाजत लेनी होगी। साथ ही हर कार्यक्रम में मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइज़र समेत अन्य गाइडलाइन्स का पालन करना होगा।

आपको बता दें कि बीते कुछ दिनों में देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे है, जिसका असर उत्तर प्रदेश में भी दिख रहा है। ऐसे में होली के त्योहार, प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव और अन्य बातों को ध्यान में रखकर यह नया गाइडलाइन जारी किया गया है।

सरकार द्वारा जारी नये गाइडलाइन्स के मुताबिक, किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में 60 साल से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों और 10 साल से कम उम्र वाले बच्चों को शामिल नहीं किया जाएगा। साथ ही जिन्हें कोई गंभीर बीमारी है, उन्हें भी कार्यक्रम से दूरी बनानी होगी। इसके साथ ही जिन राज्यों में कोरोना के मामले अधिक हैं, अगर वहां से लोग आ रहे हैं तो उनकी कोरोना जांच जरूर की जाएगी। आपको बता दें कि एक बार इस महामरी को लेकर योगी सरकार ने आठवीं क्लास तक के सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है।

गाइडलाइन्स के मुताबिक, ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत स्तर पर तथा शहरों में प्रत्येक वार्ड स्तर पर एक-एक नोडल अधिकारी की तैनाती की जाए, जो सुनिश्चित करेंगे कि बाहर से आने वाले लोग अपनी-अपनी जांच करवाएं तथा जांच का परिणाम आने तक अपने घर में ही रहेंगे। प्रदेश में फिर से कोविड हेल्प डेस्क को सक्रिय किया जाएगा। रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डों एवं बस स्टेशनों पर यात्रियों की सघन कोविड जांच कराई जाएगी।

इसके अलावा सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन पर भी जोर दिया है। सरकार का कहना है कि वैक्सीनेशन का कार्य तीव्र गति से किया जाए तथा इसके वेस्टेज को हर हाल में रोका जाए। सार्वजनिक स्थलों पर भीड़-भाड़ न होने दी जाये और इस हेतु पुलिस द्वारा आवश्यक कदम उठाए जाएं। आपको बता दें कि इन निर्देशों को राज्य के मुख्य सचिव द्वारा सभी डीएम, एसपी, आईजी, एडीजी को भेजा गया है। साथ हीं, नियमों का सख्ती से पालन करने का भी निर्देश दिया गया है।

गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों में उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी गई है। आपको बता दें कि प्रदेश में बीते दिन भी 500 से अधिक कोरोना के नए मामले सामने आए थे, जिसमें सबसे अधिक मामले लखनऊ से थे। इस वक्त यूपी में तीन हजार से अधिक एक्टिव केस हैं।

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.