1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. क्या है ‘वन मील अ डे डाइट’ जानें इसके फायदे और नुकसान

क्या है ‘वन मील अ डे डाइट’ जानें इसके फायदे और नुकसान

अगर आप खुद को हेल्दी और फिट बनाने के लिए कोई डाइट प्लान तलाश रहे हैं, तो आपके लिए वन मील अ डे डाइट प्लान बढ़िया विकल्प हो सकता है।

By Prity Singh 
Updated Date

वन मील ए डे एक चरम आहार योजना है, जिसमें एक व्यक्ति को दिन में केवल एक बार भोजन करने की अनुमति होती है, आमतौर पर रात का खाना। उसके पास दिन भर कुछ और नहीं होना चाहिए। इस तरह एक व्यक्ति एक दिन में केवल 1000 कैलोरी का सेवन करता है और अन्य पारंपरिक आहार योजनाओं की तुलना में काफी तेजी से वजन कम करता है

ओएमएडी आहार के फायदे

1 वन मील ए डे (ओएमएडी) आहार लेने से बहुत जल्दी वजन कम होता है। दिनभर केवल एक मील का सेवन करने से कैलोरी की मात्रा घटने के साथ वजन भी कम हो जाता है।

2 वन मील अ डे आहार टाइप-2 डायबिटीज में मददगार है। इसमें ज्यादातर उच्च फाइबर और कम जीआई वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। जो ब्लड शुगर स्पाइक्स को नियंत्रित करता है।

3 यह आहार आंत की चर्बी को कम करने के साथ हृदय संबंधी रोगों में सुधार करता है।

4 यह इंटरमिटेंट फास्टिंग शरीर में वसा के जमाव को कम करता है, जिससे आप एक्टिव और कम थका हुआ महसूस करते हैं।

5 वन मील ए डे डाइट (ओएमएडी आहार) पौष्टिक खाद्य पदार्थों का चयन करने की आदत को बढ़ाता है।

यह आहार लोगों को बहुत तेजी से वजन कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन इससे जुड़े जोखिम हमेशा लाभों से अधिक होते हैं।

यहां इस आहार का पालन करने के कुछ दुष्प्रभाव  दिए गए हैं।

दीर्घकालिक मोटापा

तेजी से वजन घटाने को स्वास्थ्य के लिए कभी भी अच्छा नहीं माना जाता है। इससे खोए हुए वजन को वापस पाने का खतरा बढ़ जाता है। आप OMAD आहार का पालन करते हुए बहुत अधिक वजन कम करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन जैसे ही आप अपने सामान्य आहार पर वापस जाते हैं, आप अपना सारा खोया हुआ वजन वापस पा लेंगे।

पाचन दबाव

दिन में एक बार अधिक भोजन करने से आपके पेट और पाचन तंत्र पर अनावश्यक दबाव पड़ेगा। आपके शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ेगी, जिससे आपके पाचन तंत्र पर दबाव बढ़ेगा। इसके कारण, आपके हृदय को भी आपकी आंत में अतिरिक्त रक्त भेजने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ेगी, जिससे आपके रक्तचाप का स्तर बढ़ सकता है। दिन में एक बार भोजन करने से भी आपके सीने में जलन का खतरा बढ़ जाएगा।

कमजोरी

दिन में सिर्फ एक बार भोजन करने से आप कमजोर और अशक्त महसूस करेंगे। भोजन के सेवन में अचानक कमी के कारण, आपका शरीर कम ऊर्जा का उत्पादन करेगा और अंत में, आप थकान महसूस करेंगे।

चिड़चिड़ापन

जब आपको भूख लगती है तो आपको जलन भी होती है। मिजाज, एकाग्रता की कमी, चिड़चिड़ापन, दिन में एक बार भोजन करने के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव हैं।
धीमा चयापचय यदि आप एक दिन में कम कैलोरी खाते हैं, तो आपका शरीर एक संरक्षण मोड में चला जाता है, जो आपके चयापचय को धीमा कर देता है। यह लंबे समय में आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

मधुमेह से पीड़ित लोगों को इस आहार का पालन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। एक मधुमेह रोगी को अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए हर घंटे खाना चाहिए। इस आहार के बाद उनके स्वास्थ्य पर गंभीर जटिलता हो सकती है। यह आहार निश्चित रूप से आपको बहुत कम समय में वजन कम करने में मदद करेगा, लेकिन इसका अभ्यास करना सुरक्षित नहीं है। धीमी गति से वजन घटाने की चाल, उचित आहार लेना और व्यायाम करना वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है।

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचारों को चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने उपचार करने वाले चिकित्सक से परामर्श लें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...