1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज़ हुसैन का गुजरात दौरा, पार्टी और उद्योग के लिए रहा काफ़ी अहम! पढ़ें पूरी ख़बर..

बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज़ हुसैन का गुजरात दौरा, पार्टी और उद्योग के लिए रहा काफ़ी अहम! पढ़ें पूरी ख़बर..

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज़ हुसैन दो दिन के गुजरात दौरे पर रहे इस दौरान उन्होंने पार्टी और गुजरात सरकार द्वारा आयोजित कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया और प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र भाई पटेल, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल सहित कई मंत्रियों और पार्टी पदाधिकारियों से मुलाक़ात भी की।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: ख़ुर्शीद रब्बानी

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज़ हुसैन दो दिन के गुजरात दौरे पर रहे इस दौरान उन्होंने पार्टी और गुजरात सरकार द्वारा आयोजित कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया और प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र भाई पटेल, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल सहित कई मंत्रियों और पार्टी पदाधिकारियों से मुलाक़ात भी की।

मंगलवार को अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचने पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने बड़ी ही गर्मजोशी के साथ बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज़ हुसैन का स्वागत किया।

दरअसल शाहनवाज़ हुसैन बुधवार को आयोजित होने वाले गुजरात भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रशिक्षण वर्ग कार्यक्रम में बतौर मुख्य-अतिथि हिस्सा लेने गुजरात पहुंचे थे। गुजरात के गांधी नगर में भारतीय जनता पार्टी के मुख्यालय कमलम में आयोजित प्रदेश बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रशिक्षण वर्ग में शाहनवाज़ हुसैन ने प्रदेशभर से आए पार्टी के अल्पसंख्यक मोर्चा पदाधिकारियों को संबोधित किया।

इस मौक़े पर शाहनवाज़ हुसैन ने सरकार की नीतियों और जनकल्याणकारी योजनाओं को आम लोगों तक पहुंचाने पर ज़ोर दिया साथ ही बीजेपी कार्यकर्ताओं को सरकार और जनता के बीच कड़ी का काम करने के लिए प्रोत्साहित भी किया।

 

इससे पहले बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज़ हुसैन ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल, पूर्व मुख्यमंत्री विजय भाई रूपानी और गुजरात बीजेपी अध्यक्ष सीआर पाटिल द्वारा अहमदाबाद में रखे गए रात्रि भोज में शामिल हो कर गुजरात सरकार के सभी मंत्री, सांसद, विधायक एवं अन्य जन प्रतिनिधियों से भी मुलाक़ात की।

गुजरात दौरे के अगले दिन शाहनवाज़ हुसैन का दिन खासा व्यस्तताओं भरा रहा। इस दौरान शाहनवाज़ हुसैन ना सिर्फ़ पार्टी के कार्यक्रमों में शामिल हुए बल्कि पार्टी पदाधिकारियों और गुजरात के मुख्यमंत्री एवं कई दूसरे मंत्रियों से मिल कर बिहार उद्योग के लिए निवेश की संभावनाएं भी तलाशते दिखे।

इसी कड़ी में उन्होंने गांधीनगर में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्रभाई पटेल से मुलाक़ात की और उनसे बिहार में उद्योग क्षेत्र में हो रही तरक्की की जानकारी साझा की साथ ही निहार उद्योग के लिए उनका सहयोग भी मांगा। उद्योग क्षेत्र में बिहार, गुजरात के रिश्ते और अच्छे बनें, इसके लिए मुख्यमंत्री ने अपनी तरफ़ से पूरा सहयोग करने का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री ने शाहनवाज़ के साथ अपनी मुलाक़ात पर ट्वीट कर कहा कि, गुजरात और बिहार के बीच गांधीजी के चंपारण सत्याग्रह के समय से ही ऐतिहासिक संबंध रहे हैं, उस संदर्भ में शाहनवाज़ हुसैन ने गुजरात के कपड़ा उद्योगकारों को बिहार में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया।

इसके बाद हुसैन ने गुजरात के उद्योग मंत्री जगदीश पंचाल से मुलाक़ात की और दोनों राज्य कैसे उद्योग में एक दूसरे की मदद कर सकते हैं, इस पर विस्तार से चर्चा की। दोनों मंत्रियों के बीच हुई मुलाक़ात के बाद तय हुआ कि, बहुत जल्द दोनों राज्यों के उद्योग विभाग के अधिकारियों की बैठक होगी ताकि बिहार को टेक्सटाइल एवं फूड प्रोसेसिंग में गुजरात की मदद मिल सके। इसके अलावा शाहनवाज़ हुसैन ने गुजरात के उच्च एवं तकनीकी मंत्री डॉक्टर कुबेर डिंडोर से भी की मुलाक़ात और कई अहम मुद्दों पर चर्चा की।

इसके बाद अहमदाबाद में गुजरात बीजेपी अध्यक्ष सी आर पाटिल से मुलाक़ात की और उनसे बिहार में उद्योगों को बढ़ावा देने समेत कई अहम मुद्दों पर बात की। इस अवसर पर पाटिल ने बिहार की औद्योगिक तरक्की में सहयोग देने का भरोसा दिया।

विभागीय और राजनैतिक मुलक़तों के बाद अब वक़्त था गांधीजी को याद करने का, इसके लिए शाहनवाज़ हुसैन साबरमती आश्रम पहुंचे और पूरे परिसर का भ्रमण कर यहां मौजूद गांधी जी से जुड़ी स्मृतियों की जानकारी हासिल की। गाँधी जी द्वारा स्थापित साबरमती आश्रम में चरखे पर सूत कातने को खूबसूरत यादों में शुमार किया और कहा कि, खादी से बिहार में बहुतों को रोज़गार मिल रहा है, साबरमती आश्रम की प्रेरणा बिहार की खादी को और मज़बूती प्रदान करेगी।

उन्होंने कहा कि, स्वरोजगार और स्वावलंबन को ताक़त देने में खादी का कोई मुक़ाबला नहीं और इसमें बिहार काफ़ी आगे है। इसके बाद हुसैन ने अहमदाबाद स्थित खादी संस्था का भी भ्रमण किया और कहा कि मुझे ये देखकर खुशी हुई कि गुजरात में मधुबनी की खादी भी बिक रही है और ग्राहक उसे खासा पसंद करते हैं। वैसे भी गांधी जी को बिहार बहुत प्रिय था, इसलिए बिहार में भी खादी की पैठ गहरी है। हमारी कोशिश है जो दिल से जुड़ा है, उसी में रोज़गार भी ज़्यादा से ज़्यादा हो।

साबरमती आश्रम और खादी संस्था का दौरा करने के बाद शाहनवाज़ हुसैन अहमदाबाद का साबरमती रिवर फ्रंट देखने पहुंचे और वहां प्रकृति एवं शहरी जीवन के बीच अद्भुत सामंजस्य को महसूस किया। शाहनवाज़ के कुताबिक़, “साबरमती रिवर फ्रंट पर्यावरण के साथ चलते हुए विकास की अनूठी मिसाल पेश करता है। नदी किनारे बसे सभी आबादी के लिए ये मॉडल अनुकरणीय है…”।

भाजपा के प्रखर प्रवक्ताओं में शुमार सैयद शाहनवाज़ हुसैन ने गुजरात दौरा पूरा कर बिहार लौटने से पहले कहा कि गुजरात में भाजपा बेहद मज़बूती से आगे बढ़ रही है और आने वाले दिनों में जनता के दिल में पार्टी की पैठ और बढ़ेगी, ये तय है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...