1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. आज रात से गाड़ी लेकर निकले तो FASTag होगा जरूरी, पढ़ें आपके काम के जवाब

आज रात से गाड़ी लेकर निकले तो FASTag होगा जरूरी, पढ़ें आपके काम के जवाब

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : 15 फरवरी का दिन आम नागरिकों के लिए काफी परेशानी भरा रहा, एक तरफ जहां उन्हें सुबह ही गैस की बढ़ती कीमत का भुगतान करना पड़ा। वहीं दूसरी तरफ उन्हें एक बार फिर अपने वाहनों के लिए चिंतिंत होना पड़ा। क्योंकि पिछले साल देश में जारी कोरोना महामारी के दौरान अनेकों कंपनियां बंद हो गई थी, जिससे कई लोग बेरोजगार हो गये थे। हालांकि अभी जब सरकार की ओर से तत्काल रोजगार के लिए कोई कदम नहीं उठता दिख रहा है, उससे आम जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

आपको बता दें कि ऑटोमेटिक टोल प्लाजा पेमेंट सिस्टम फास्टैग (FASTag) आज यानी 15 फरवरी, सोमवार से अनिवार्य हो गया है। बता दें कि केंद्र सरकार ने अपने एक बयान में पहले ही जानकारी दे दी थी। आपको बता दें कि जिन लोगों की गाड़ियों में FASTag नहीं होगा या जिनका फास्टैग काम नहीं कर रहा होगा, उन्हें उस कैटेगरी की गाड़ी के लिए दोगुना शुल्क देना होगा।

सरकार ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल प्लाजा में सभी शुल्क लेन टैग रीड करने में सक्षम होंगे। परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि फास्टैग का उपयोग करने की समय सीमा नहीं बढ़ाई जाएगी और वाहन मालिकों को तुरंत ई-भुगतान सुविधा का उपयोग करना चाहिए।

आपको बता दें कि फास्टैग की व्यवस्था साल 2016 में शुरू हुई थी। चार बैंकों ने कुल एक लाख फास्टैग जारी किए थे। 2017 तक फास्टैग की संख्या बढ़कर सात लाख हो गई जबकि 2018 में 34 लाख से ज्यादा फास्टैग जारी किए गए थे। अब ट्रांसपोर्ट व्हीकल के फिटनेस सर्टिफिकेट का रिन्यूअल फास्टैग लगे होने पर ही होगा। गडकरी ने कहा कि सरकार ने FASTag की पंजीकरण तारीख की सीमा को पहले कई बार बढ़ाया। अब इसे आगे नहीं बढ़ाया जाएगा।

कहां और कितने का मिलेगा फास्टैग?

देश के किसी भी टोल प्लाजा से फास्टैग खरीद सकते हैं। इसके अलावा ICICI बैंक, HDFC, SBI, एक्सिस बैंक, कोटक बैंक की ब्रांच से भी खरीद सकते हैं। पेटीएम, गूगल पे, अमेजन से भी फास्टैग खरीद सकते हैं। सभी जगहों पर अलग-अलग ऑफर है। फॉस्टैग खरीदते समय आपके पास आईडी प्रूफ और गाड़ी का रजिस्ट्रेशन डॉक्यूमेंट जरूरी है।

आपको फॉस्टैग की वन टाइम फीस 200 रुपए है। रि-ईश्यू करने की फीस 100 रुपए और रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपॉजिट 200 रुपए है। एक बार खरीदा गया फॉस्टैग स्टीकर पांच साल के लिए वैध होगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...