1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तरकाशी
  3. Uttarakhand: देर रात आए भूकंप के झटके से दहला उत्तरकाशी, जानमाल का नुकसान नहीं, दहशत में लोग

Uttarakhand: देर रात आए भूकंप के झटके से दहला उत्तरकाशी, जानमाल का नुकसान नहीं, दहशत में लोग

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में देर रात आएं भूकंप के झटके से लोग दहशत में आ गए। हालांकि इस झटके में किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, शनिवार सुबह Uttarkashi में Uttarakhand के निकट रिक्टर पैमाने पर 3.4 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : उत्तराखंड के उत्तरकाशी में देर रात आएं भूकंप के झटके से लोग दहशत में आ गए। हालांकि इस झटके में किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, शनिवार सुबह Uttarkashi में Uttarakhand के निकट रिक्टर पैमाने पर 3.4 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। एजेंसी के अनुसार, भूकंप का केंद्र Uttarkashi, Uttarakhand, India से 23 किलोमीटर पूर्व (E) में था। भूकंप भारतीय समयानुसार 1:28 AM बजे सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में आया।

 

इससे पहले पिछले महीने प्रदेश के ही पिथौरागढ़ में भूकंप का झटका महसूस किया गया था। 28 जून को दोपहर 12 बजकर 18 मिनट पर पिथौरागढ़ से 55 किलोमीटर उत्तर की दिशा में आए भूकंप की तीव्रता 3.7 दर्ज की गई। बता दें कि बुधवार को देश के दो इलाकों में भूकंप के झटके आए थे। तब राजस्थान का बीकानेर और लद्दाख का लेह भूकंप से हिला था।

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, बुधवार को बीकानेर के पास रिक्टर स्केल पर 5.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप को मापने वाली एजेंसी के अनुसार, इसका केंद्र बीकानेर, राजस्थान से 343 किलोमीटर पश्चिम-उत्तरपश्चिम में था। भूकंप बुधवार सुबह 5:24 बजे सतह से 110 किलोमीटर की गहराई में आया था।

केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख के शहर लेह में पिछले कुछ दिनों दूसरी बार भूकंप आया था। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी का कहना है कि बुधवार सुबह लेह (Leh) में लद्दाख (ladakh) के निकट रिक्टर पैमाने पर 3.6 तीव्रता वाले भूकंप के झटके आए थे। भूकंप का केंद्र लेह लद्दाख से 19 किलोमीटर पूर्व-उत्तरपूर्व में था। भूकंप भारतीय समयानुसार सुबह 4:57 बजे सतह से 200 किलोमीटर की गहराई में आया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...