Home उत्तराखंड कोटद्वार व टनकपुर के लिए जन शताब्दी ट्रेनें शुरू होंगी जल्द

कोटद्वार व टनकपुर के लिए जन शताब्दी ट्रेनें शुरू होंगी जल्द

0 second read
0
7

देहरादून:उत्तराखंड को दो नई ट्रेनों के रूप में सौगात मिलने जा रही है। जल्द ही कोटद्वार और टनकपुर से दिल्ली के लिए जन शताब्दी ट्रेनें शुरू होंगी। बुधवार को राज्यसभा सांसद  और भाजपा के राष्ट्रीय मुख्य प्रवक्ता अनिल बलूनी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल से इन दोनों शहरों से जन शताब्दी ट्रेनें चलाने की आग्रह किया।

कहा कि इन मार्गों के यात्रियों की बहुत पुरानी यह मांग भी है। कोटद्वार से अभी दिल्ली के लिए सिर्फ पैसेंजर ट्रेन चलती है, जो लगभग आठ घंटे में पहुंचती है। इसी तरह टनकपुर अब हाईवे से जुड़ चुका है और यहां से भी दिल्ली के लिए कोई बेहतर कनेक्टिविटी नहीं है। दोनों शहरों से जन शताब्दी ट्रेनें चलने से लोगों और व्यापारियों को बड़ी राहत मिलेगी। गोयल ने दोनों रूटों का आकलन कराने के बाद जल्द जन शताब्दी ट्रेनें चलाने का भरोसा दिया है।

सांसद बलूनी ने कहा कि इससे पहले काठगोदाम से देहरादून चलने वाली नैनी-दून जनशताब्दी ट्रेन, ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल मार्ग के निर्माण में समय बद्ध और प्राथमिकता के साथ युद्ध गति से कार्य का होना और नए रेल मार्गों के सर्वे भविष्य की योजनाओं के खाका खींचने में रेल मंत्रालय का तेजी दिखाना राज्य के भविष्य और पर्यटन में चार चांद अवश्य लगाएगा।

उन्होंने गोयल का आभार भी जताया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में उत्तराखंड में ऐतिहासिक विकास कार्य हुए हैं। केंद्रीय योजनाओं का राज्य को भरपूर लाभ मिला है। उत्तराखंड विकास की दृष्टि में सर्वांगीण रूप में प्रगति कर रहा है। राज्य सरकार इन योजनाओं का सफलतापूर्वक संचालित कर रही है।

कोटद्वार और टनकपुर से बड़ी संख्या में लोग प्रतिदिन दिल्ली के लिए यात्रा करते हैं, किंतु सीधी सुविधाजनक रेल की आवश्यकता लंबे समय से महसूस की जा रही थी। केंद्रीय मंत्री ने दिसंबर के पहले हफ्ते तक दोनों शहरों से ट्रेन शुरू कराने का वादा किया है।

Load More In उत्तराखंड
Comments are closed.