Home उत्तर प्रदेश बहराइच : पंजीकृत वाहनों पर 50 फीसद टोल टैक्स के छूट के बावजूद टोल प्लाजा पर टैक्स के नाम पर हो रही लूट

बहराइच : पंजीकृत वाहनों पर 50 फीसद टोल टैक्स के छूट के बावजूद टोल प्लाजा पर टैक्स के नाम पर हो रही लूट

1 second read
0
6

बहराइच :  भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से जिले में परिवहन विभाग में पंजीकृत वाहनों पर 50 फीसद टोल टैक्स के छूट का प्रावधान किया गया है। बावजूद इसके, टोल कर्मियों की ओर से ऐसे वाहनों से पूरा टैक्स वसूला जा रहा है।

प्राधिकरण के नियमों की अनदेखी कर कंप्यूटरीकृत के बजाय डुप्लीकेट पर्ची वाहन चालकों को मुहैया कराई जा रही है। सूर्या इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड को दयालपुरवा टोल प्लाजा का ठेका मिला है।

प्राधिकरण के नियमों के मुताबिक नेशनल परमिटधारी वाहनों से पूरा टोल टैक्स लिया जाएगा, लेकिन जिले में दिन में कई बार आने-आने वाले चौपहिया वाहनों को टैक्स में भारी रियायत दी जाएगी।

मासिक पास जारी करना, 50 फीसदी टैक्स कम लेना समेत छह रियायतें दी गई हैं, लेकिन टोल कर्मी चालकों की जानकारी न होने का फायदा उठा रहे हैं। यही नहीं पर्ची पर एनएचआइ का टोल फ्री नंबर, फर्म का नाम तक अंकित नहीं है।

फास्टैग न लगा रेट बोर्ड -केंद्र सरकार की ओर से टोल प्लाजा पर फास्टैग से वाहनों से टोल टैक्स वसूलने का प्रावधान किया है। बावजूद अब तक फास्टैग की सुविधा टोल पर नहीं लागू की गई है। वाहनों पर निर्धारित टोल टैक्स का बोर्ड तक नहीं लगाया गया है।

टोल प्लाजा पर कंप्यूटरीकृत पर्ची जारी करने का नियम है, जिस पर वाहन का नंबर, एनएचआइ का लोगों का अंकित होना अनिवार्य किया गया है, लेकिन हैंडबिल से बिना वाहन नंबर डाले पर्ची जारी की जा रही है।

इससे यह नहीं पता चल सकता है कि कौन सा वाहन टोल से गुजरा है,हैंडबिल से पर्ची जारी की जा रही है।

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.