Home योग और स्वास्थ्य सर्दियों के मौसम में इन चीजों का करे सेवन : दूर रहेगा कोरोना वायरस, पढ़ें

सर्दियों के मौसम में इन चीजों का करे सेवन : दूर रहेगा कोरोना वायरस, पढ़ें

0 second read
0
4
Use these things in the winter season: Corona virus will stay away, read

हमने देखा है की इस कोरोना के काल में जो इस बीमारी से बचा है उसकी इम्युनिटी बढ़िया होने की वजह से ही बचा है। डॉक्टर्स का भी कहना है की इस समय जिसकी इम्युनिटी सबसे अच्छी होगी वो इस बीमारी को मात दे सकता है। इसलिए आज के समय में लोग अपनी इम्युनिटी को लेकर जागरूक हो गए है।

वैसे सर्दियों का मौसम आ गया है और इस मौसम में सर्दी जुकाम और फ्लू होने का ख़तरा भी बढ़ जाता है ऐसे में बहुत जरुरी है की आप ऐसे आहार ले जिनसे आपकी इम्युनिटी स्ट्रांग हो जाए।

इसलिए इस मौसम में ऐसी चीजों का सेवन करना बहुत जरुरी है जिससे आपके शरीर को मजबूती मिले और इसमें सबसे जरुरी है घी, जी हां घी शरीर को ऊर्जा के साथ एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल भी देता है जिससे सर्दी में शरीर गर्म रहता है। इसके कारण जल्दी से सर्दी खांसी जुकाम नहीं होता है।

इसके अलावा हरी सब्जियां इस मौसम में खूब खानी चाहिए। हरी सब्जियां शरीर को आवश्यक पोषक तत्व दे देती है जिसके कारण शरीर में बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है। आपको यह भी बता दे की हरी सब्जियां वजन कम करने में भी मददगार होती है।

इसके अलावा सर्दियों में मूंगफली और गुड़ का सेवन भी खूब अच्छे से करना चाहिए। शरीर को गर्मी देने और कैल्शियम की मात्रा को पूरी करने के लिए ये सबसे सस्ता और टिकाऊ उपाय है। पुराने ज़माने से ही सर्दियों में गुड़ और मूंगफली का सेवन करने का विधान चलता आया है।

Load More In योग और स्वास्थ्य
Comments are closed.