1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी:लव जिहाद पर आएगा सख्त क़ानून, कानून मंत्रालय को भेजा गया प्रस्ताव

यूपी:लव जिहाद पर आएगा सख्त क़ानून, कानून मंत्रालय को भेजा गया प्रस्ताव

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

यूपी:लव जिहाद पर आएगा सख्त क़ानून, कानून मंत्रालय को भेजा गया प्रस्ताव

लव जिहाद के खिलाफ उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार जल्द कानून लाएगी। इसके लिए उत्तर प्रदेश के गृह विभाग ने कानून विभाग को एक प्रस्ताव भेजा है। इससे पहले 29 अगस्त व 18 सितंबर को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को प्रदेश में लव जेहाद की घटनाएं सख्त से रोकने के लिए निर्देश दिए थे।

साथ ही सीएम ने ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए गृह विभाग एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए थे।

दरअसल, पिछले कुछ दिनों में लव जेहाद के कई मामले सामने आए थे, जिनके बाद योगी सरकार इस मुद्दे पर सख्त हुई और अफसरों से कहा है कि जहां भी लड़कियों को धोखे में रखकर शादी करने के मामले सामने आ रहे हैं वहां शीघ्र एक्शन लिया जाए।

तो वहीं, 18 सितंबर को सीएम योगी आदित्यनाथ ने मेरठ, कानपुर और लखीमपुर खीरी में धोखे से लड़कियों को प्रेमजाल में फंसाने और उनका धर्मपरिवर्तन कराने की घटनाओं की भी समीक्षा की थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि ऐसी घटनाएं रोकने के लिए व्यापक कार्ययोजना बनाई जाए।

उत्तर प्रदेश में लव जिहाद पर कानून को लेकर प्राथमिक तौर पर जो बातें सामने आ रही हैं, उसमें आरोपी को अपराध सिद्ध होने के बाद 1-7 साल की सजा देने का प्रावधान शामिल है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लव जिहाद पर जो कानून बनने वाला है, उसमें मोटे तौर पर ये बातें शामिल की जा सकती हैं।

1. यदि दो धर्म के लोग शादी करते हैं तो इस बात की जांच की जाएगी कि यह शादी कपटपूर्ण तरीके से, प्रलोभन देकर या ब्लैकमेलिंग के तहत तो नहीं की गई हैं।

2. दो धर्म के लोगों में अगर उपर्युक्त में से कोई मामला होता है तो लड़का और लड़की के ब्लड रिलेटिव इसकी शिकायत कर सकते हैं, जिसके बाद मामले की जांच की जाएगी।

3. कपटपूर्ण तरीके से, प्रलोभन देकर या ब्लैकमेल करके की गई शादी को अपराध माना जाएगा और दोष साबित होने पर 1 साल से लेकर 7 साल तक की सजा सुनाई जाएगी. साथ ही आर्थिक दंड भी लगाया जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...