Home उत्तर प्रदेश यूपी:- 19 अक्टूबर से खुलेंगे स्कूल, क्लास में सिर्फ 50 फीसदी स्टूडेंट्स, जानिए क्या हैं गाइडलाइन

यूपी:- 19 अक्टूबर से खुलेंगे स्कूल, क्लास में सिर्फ 50 फीसदी स्टूडेंट्स, जानिए क्या हैं गाइडलाइन

8 second read
0
3

यूपी:- 19 अक्टूबर से खुलेंगे स्कूल, क्लास में सिर्फ 50 फीसदी स्टूडेंट्स, जानिए क्या हैं गाइडलाइन

लखनऊ:यूपी में 19 अक्टूबर से स्कूलों में कक्षा 9 से 12वीं तक की पढ़ाई शुरू होनी है। डीआईओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने सोमवार को सभी स्कूलों के लिए निर्देश जारी किए। इसके तहत स्कूलों को दो पालियों में सुबह 8:50 से दोपहर 3:50 बजे तक खोला जाएगा। पहली पाली में सुबह 8:50 से 11:50 बजे तक कक्षा 9 और 10 की कक्षाएं लगेंगी।

दोपहर 12:20 से 3:20 बजे तक कक्षा 11 और 12 की पढ़ाई होगी। ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी और किसी भी बच्चे को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। बच्चे के स्कूल आने के लिए अभिभावकों की लिखित सहमति जरूरी होगी।

डीआईओएस ने बताया कि स्कूल खोने से पहले मंगलवार वर्चुअल मीटिंग रखी गई है। इसमें अलग-अलग टाइमिंग को लेकर निजी, आईसीएससी, सीबीएसई और यूपी बोर्ड के स्कूलों के प्रधानाचार्य शामिल होंगे। इस दौरान वर्चुअल क्लस, ई ग्यान गंगा, कोरोना वायरस, संचारी रोग नियंत्रण, छात्राओं के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण समेत कई बिन्दुओं पर चर्चा होगी।

स्कूलों में यह होगी व्यवस्था

-फर्नीचर, स्टेशनरी, कैंटीन, लैब के साथ ही पूरा परिसर साफ किया जाएगा और क्लास रूम का रोज सैनिटाइजेशन होगा।
-एक क्लास में एक दिन 50 फीसदी ही बच्चे ही बैठेंगे। दूसरे दिन बाकी के बच्चों की पढ़ाई होगी। बच्चों के बीच छह फीट की दूरी अनिवार्य होगी।

-सैनिटाइजर, हैंडवॉश, थर्मल स्क्रीनिंग और प्राथमिक उपचार की व्यवस्था। प्रवेश के समय सैनिटाइजेशन के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। मास्क के बिना कोई बच्चा नहीं आएगा।

-खांसी-जुकाम के लक्षण होने पर विद्यार्थी, शिक्षक या कर्मचारी नहीं आएगा। कोविड के लक्षण होने पर 1800 1805145 पर सूचना देनी होगी।

-स्कूल वाहन को रोज सैनिटाइज करवाना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जाएगा। प्रयास किया जाएगा कि अभिभावक खुद बच्चे को लाए और ले जाएं।
-बच्चों के लिए फुल आस्तीन की शर्त या टी शर्ट, फुल पैंट और जूते मोजे पहनना जरूरी होगा।

-स्कूल आने वाले हर व्यक्ति का नाम, पता, मोबाइल नंबर दर्ज किया जाएगा।

-कोरोना बचाव की जानकारी लिखे पोस्टर लगवाए जाएंगे।

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.