1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी पंचायत चुनाव 2020 : निर्वाचन आयोग से जिलों में पहुंचने लगे मतपत्र

यूपी पंचायत चुनाव 2020 : निर्वाचन आयोग से जिलों में पहुंचने लगे मतपत्र

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

यूपी पंचायत चुनाव 2020 : निर्वाचन आयोग से जिलों में पहुंचने लगे मतपत्र

यूपी में पंचायत चुनाव को कराने के लिए निर्वाचन आयोग से जिलाें में मतपत्र भेजे जा रहे हैं। हरदोई के सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बीएल भार्गव ने बताया कि ग्राम पंचायत, प्रधान, बीडीसी जिला पंचायत सदस्य पद के लिए निर्वाचन होगा।

आयोग से आए मतपत्रों को सुरक्षित रखवा दिया गया है। सभी मतपत्र अलग-अलग रंगों के होंगे। चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद आयोग के निर्देशानुसार मतदान प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए ये मतपत्र मतदान केंद्र तक पहुंचाए जाएंगे।

पंचायत चुनाव को संपन्न कराने के लिए वोटर लिस्ट तैयार कराने की कवायद तेज हो गई है। वोटर लिस्ट की पाण्डुलिपियां तहसीलों से ग्राम पंचायत वार तैयार होकर निर्वाचन कार्यालय में आने लगी हैं।

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जो वोटर लिस्ट आ गई हैं उनकी फीडिंग चालू कर दी गई है। वोटर लिस्ट की प्रिटिंग वेंडर के माध्यम से ठेके पर कराई जाएगी।

विधानसभा चुनाव की वोटर लिस्ट का प्रकाशन कर दिया गया है। 17 नवंबर से डोर टू डोर बीएलओ के पहुंचने की कवायद शुरू हुई है, जो 15 दिसंबर तक जारी रहेगा। सूची में जिनके नाम वोटर लिस्ट में छूट गए हैं या अंकित नहीं हैं वे कागजी औपचारिकताएं पूरी करके इसमें शामिल हो सकते हैं।

वहीं 18 साल की आयु पूरी कर चुके युवा मतदाता भी अपना नाम बीएलओ से मिलकर शामिल करा सकते हैं। बीएलओ फार्म 6, 7 व 8 पर संशोधन नाम जोड़ने आदि की कार्यवाही करेंगे। इसके अलावा 4 विशेष दिवस निर्धारित हैं। इस दिन बीएलओ मतदान केंद्र पर मतदाता सूची लेकर बैठेंगे।

उनके पास सारे फार्म उपलब्ध रहेंगे। मतदाता सूची भी मौजूद रहेगी। लोग वहां जाकर वोटर लिस्ट देख सकते हैं। यदि नाम गलत है या शामिल नहीं है तो फार्म भरकर वोटर बन सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...