Home उत्तर प्रदेश Ayushman Yojna के तहत 5 लाख तक का मुफ्त में करा सकेंगे इलाज, इस तरह कराएं रजिस्ट्रेशन…

Ayushman Yojna के तहत 5 लाख तक का मुफ्त में करा सकेंगे इलाज, इस तरह कराएं रजिस्ट्रेशन…

6 second read
0
3

रिपोर्ट- पल्लवी त्रिपाठी

नई दिल्ली : आपने आयुष्मान योजना के बारे में सुना जरूर होगा । लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस योजना के तहत आपको 5 लाख तक मुफ्त इलाज कराने का लाभ मिल सकता है । बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार अब योजना के लाभार्थियों का वेरिफिकेशन करा रही है ।

आयुष्मान अभियान को इसी साल 1 फरवरी को मोदी सरकार द्वारा लॉन्च किया गया था । इस योजना को लेकर लोगों ने जागरूकता दिखायी । इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 14 मार्च को ही 8,35,089 लोगों ने इस योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करावाया । वहीं, मोदी सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों की मानें तो इस योजना का फायदा पाने वाले लाभार्थियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।


आयुष्मान योजना के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाती है । आयुष्मान योजना के लाभार्थी न केवल सरकारी अस्पताल बल्कि देश के किसी भी निजी अस्पताल में 5 लाख तक अपना इलाज मुफ्त में करा सकते हैं ।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, लाखों लोगों ने इस कार्ड की मदद से इलाज कराया है । बताया जा रहा है कि इस योजना की लॉन्चिंग के बाद से अब तक बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, उत्तराखंड, हरियाणा और जम्मू- कश्मीर समेत कई राज्यों के 1.2 करोड़ लोग गोल्डन कार्ड हासिल कर चुके हैं ।

आपको बताते चलें कि आप घऱ बैठे इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपको आयुष्मान योजना का लाभ मिल सकता है या नहीं । इसके लिए आपको प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाना होगा । जहां होम पेज पर ‘Am I Eligible’ का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक कर पूछी गयी जानकारी भरें । जिसके बाद अगर आपको इस योजना का फायदा मिल सकता है तो आपको इसकी जानकारी स्क्रीन पर मिल जाएगी ।

आयुष्मान योजना के नियमों के तहत अगर आप इस योजना के लाभार्थी हैं तो आप नजदीकी जन सेवा केंद्र या फिर जिलाधिकारी कार्यालय जाकर अपना गोल्डन कार्ड डाउनलोड करा सकते हैं । जिसके लिए आपको आधार कार्ड की कॉपी जमा करना होगा ।

बता दें कि मोदी सरकार ने साल 2018 में ही गरीब परिवारों को उचित इलाज के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी । इस योजना को घर-घर पहुंचाने के लिए सरकार ने हाल ही में आयुष्मान आपके द्वार कैंपेन लांच किया था । जिसने 14 मार्च को नया रिकॅार्ड बनाया । दरअसल, एक ही दिन में करीब 8 लाख लोगों ने इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया।

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.