Home देश रक्षा मंत्री ने राज्यसभा में दी बड़ी जानकारी कहा, चीन 38,000 भारतीय भूभाग पर अनधिकृत कब्‍जा

रक्षा मंत्री ने राज्यसभा में दी बड़ी जानकारी कहा, चीन 38,000 भारतीय भूभाग पर अनधिकृत कब्‍जा

0 second read
0
15

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को “पूर्वी लद्दाख में वर्तमान स्थिति”  पर राज्यसभा में बयान दिया है। आपको बता दें कि विपक्ष ने चीन द्वारा भारतीय जमीन पर कब्जा करने का मामला उठाया था। जिसके बाद रक्षामंत्रा राजनाथ सिहं ने राज्यसभा में भारत द्वारा किए गये प्रयास को भी बताया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह राज्यसभा में चीन सीमा विवाद और पूर्वी लद्दाख की मौजूदा स्थिति पर जानकारी दी। इससे पहले बुधवार को चीन ने दोनों देशों के बीच तनाव कम होने और सेनाओं के पीछे हटाने पर सहमति बनने का दावा किया था।

रत्रा मंत्री ने कहा कि दोनो देशो में भारत बढ़त बनाये हुए हैं। उन्होने आगे कहा कि “सामरिक दृष्टि से महत्‍वपूर्ण कई क्षेत्रों को चिन्हित कर हमारी सेनाएं वहां मौजूद हैं।” सिंह ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में चीन के ऊपर भारत का ‘एज’ बना हुआ है। रक्षा मंत्री ने कहा, “मिलिट्री और डिप्‍लोमेटिक लेवल पर हमारी बातचीत हुई है। हमने तीन सिद्धांतों पर जोर दिया है”।

रक्षा मंत्रा ने सीमा विवाद पर बोलते हुए कहा कि “हमारा लक्ष्‍य है कि एलएसी पर डिसइंगेजमेंट और यथास्थिति हो जाए।” और चीन 38,000 वर्ग किलो मीटर भारतीय भूभाग पर अनधिकृत कब्‍जा है। उन्‍होंने कहा, “भारत ने चीन से हमेशा कहा है कि द्विपक्षीय संबंध दोनों तरफ से कोशिश करने पर ही विकसित हो सकते हैं, साथ ही सीमा विवाद भी ऐसे ही सुलझाया जा सकता है।

 

Load More In देश
Comments are closed.