1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंड में पिछले 36 घंटों से लगातार हो रही है मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

उत्तराखंड में पिछले 36 घंटों से लगातार हो रही है मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : उत्तराखंड में पिछले 36 घंटों से लगातार बारिश हो रही है, जिस कारण कई नदियां उफान पर है। बारिश की वजह से तमाम नदियों के साथ-साथ गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर जा पहुंचा है। वहीं ऊपरी पहाड़ी जिलों में लगातार बारिश का सिलसिला बना हुआ है तो, निचले इलाकों में प्रशासन की ओर से गंगा और नदियों के किनारे रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने आने वाले 3 दिनों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। ऋषिकेश में प्रशासन की ओर से मुनादी कर लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की जा रही है।

बिजली उत्पादन ठप

बता दें कि, ऋषिकेश में पहाड़ों में लगातार हो रही बारिश के कारण गंगा में सिल्ट की मात्रा काफी अधिक आ रही है जिससे चीला जल विद्युत परियोजना की टरबाइन जाम हो गई है। चीला शक्ति नहर को बीती रात से बंद कर दिया गया था, जिससे चीला जल विद्युत परियोजना में बिजली उत्पादन का कार्य बंद हो गया है। चीला शक्ति नहर को खोले जाने पर ही विद्युत उत्पादन शुरू हो पाएगा। विद्युत उत्पादन ठप होने से सरकार को लाखों रुपए की राजस्व हानि हो रही है।

उफान पर गंगा

इसके अलावा उत्तरकाशी में शुक्रवार को दिनभर भारी बारिश होने से गंगा नदी का जलस्तर तेजी बढ़ा है। कई गांवों के सम्पर्क मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं। भटवाड़ी विकासखंड के अंतर्गत आने वाला 8 किमी लंबा सौरा-सारी मोटर मार्ग मानसून की पहली बारिश में ही नाले में तब्दील हो गया है। मानसून की पहली बारिश में ही पूरी सड़क पर पानी बह रहा है। जिस कारण सड़क पर वाहनों की आवाजाही ग्रामीणों ने बंद कर दी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads