1. हिन्दी समाचार
  2. Madhya Pradesh
  3. कोरोना को भगाने के लिए गांव में निकली मशाल जुलूस, रात 11 बजे मशालें लेकर भागे लोग

कोरोना को भगाने के लिए गांव में निकली मशाल जुलूस, रात 11 बजे मशालें लेकर भागे लोग

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : कोरोना वायरस से हो रही मौतों ने लोगों मन-मस्तिष्क पर गहरा प्रभाव छोड़ा है, जिसे लेकर हर कोई इस बीमारी  को हराना चाहते है। एक तरफ जहां लोग इस महामारी से बचने के लिए देशी नुस्खें का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर लोग इस महामारी को भगाने के लिए तरह-तरह के टोना-टोटके का सहारा ले रहे है। एक ऐसा ही मामला मध्य प्रदेश के मालवा जिले से सामने आया है, जिसका वीडियो लगातार सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

वीडियो के फोटोज में आप देख सकते है कि कुछ लोग हाथ में मशाल लेकर जुलूस निकाल रहे है। और रात के अंधेरे में ‘भाग कोरोना भाग’ के नारे लगा रहे हैं। क्योंकि ग्रामीणों का ऐसा मानना है कि ऐसा करने से कोरोना महामारी का असर उनके गांव से खत्म हो जाएगा।

गांव के युवाओं का कहना है कि उन्हें बुजुर्गों ने बताया है कि जब जब कोई महामारी आती थी। तब उसका नाम लेकर रविवार और बुधवार की रात में हर घर से एक व्यक्ति अपने अपने घरों से जलती हुई मशाल लेकर गांव के बाहर तक दौड़ता हुआ जाता था और  जलती हुई मशालों को गांव के बाहर फेंक देता था। ऐसा करने से उस महामारी का प्रकोप गांव से हट जाता था। इसलिए वो लोग भी कोरोना को भगाने के लिए ऐसा कर रहे हैं।

बुजुर्गों से मिली इस जानकारी के बाद रविवार को ग्राम गणेशपुरा के ग्रामीण एक साथ रात 11 बजे अपने अपने घरों से जलती हुई मशालें लेकर भागे और ‘भाग कोरोना भाग’ का नारा लगाते हुए जलती हुई मशालों को गांव के बाहर तक ले गए और एक के बाद एक मशालों को हवा में उछालकर फेंक दिया गया।

ग्रामीणों का कहना है कि उनके गांव में पिछले कुछ दिनों से लोग बुखार से पीड़ित थे और मर भी रहे थे। लेकिन रविवार को जबसे उन्होंने यह टोटका किया है तब से बीमारी सामने नहीं आई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...