1. हिन्दी समाचार
  2. कृषि मंत्र
  3. केले की खेती से आज लाखों का हो रहा मुनाफा, जानें लागत और लाभ विवरण

केले की खेती से आज लाखों का हो रहा मुनाफा, जानें लागत और लाभ विवरण

केले की खेती से कमाएं 8 लाख रुपये तक ,बड़े फायदे का सौदा है केले की खेती, 1 एकड़ में डेढ़ लाख की लागत और 2 लाख रुपये होता है मुनाफा पहले केले की खेती केवल दक्षिण भारत में की जाती थी , लेकिन अब इसकी खेती उत्तर भारत में भी की जा रही है। अगर आप जमीन के एक छोटे से टुकड़े से बड़ा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको केले की खेती करने के बारे में जरूर सोचना चाहिए ।

By Prity Singh 
Updated Date

केले की खेती –

वैसे तो केला लगाने का सबसे अच्छा समय जून-जुलाई है , लेकिन कुछ किसान इसे अगस्त तक लगाते हैं । इसकी खेती जनवरी-फरवरी के आसपास भी की जाती है । यह फसल करीब 12-14 महीने में पूरी तरह तैयार हो जाती है। केले के पौधे लगभग 8 गुना 4 फीट की दूरी पर लगाएं और सिंचाई करें। 3000 केले के पौधे एक हेक्टेयर में लगाए । केले के पौधे नमी पसंद करते हैं क्योंकि वे उसमें अच्छी तरह विकसित होते हैं। जब पौधे में फल आने लगे तो फलों की सुरक्षा के उपाय भी करने चाहिए, ताकि उन पर दाग न लगें और बाजार में अच्छी कीमत मिले।

एक हेक्टेयर में केले की खेती करने से आप लगभग एक लाख रुपये का लाभ कमा सकते हैं। 8 लाख। एक किसान जो केले की खेती से जुड़ा है, वह कभी भी पारंपरिक खेती जैसे गेहूं-धान-गन्ना की खेती करने के बारे में नहीं सोचता, क्योंकि बाद में आपको अधिक मुनाफा नहीं मिल सकता है।

केले के पौधे आपको कहां मिल सकते हैं?

केला बीजों से नहीं, बल्कि केले के पौधों से उगाया जाता है। केले के पौधे आपको कई जगहों से मिल जाएंगे। आप नर्सरी आदि से केले के पौधे प्राप्त कर सकते हैं, या आप केले की उन्नत किस्में प्रदान करने वाली कंपनियों से सीधे बात कर सकते हैं , जो आपके घर तक केले के पौधे पहुंचाएगी।

वहीं सभी राज्य सरकारें भी केले की खेती को बढ़ावा देने के लिए पौधे उपलब्ध कराती हैं, इसलिए एक बार अपने जिले के कृषि विभाग से संपर्क करें। अगर आपके आस-पास कहीं केले की खेती है तो वहां से भी आपको केले के पौधे मिल सकते हैं। एक केले का पौधा आपको 15-20 रुपये के बीच में मिल जाएगा।

केले की खेती में लाभ और लागत:- 

केले की खेती में एक हेक्टेयर में लगभग 3000 पौधे यानि रु. 45000-60000; आपको केवल पौधों पर ही खर्च करना होगा। वहीं , करीब रु. 2.5-3 लाख प्रति हेक्टेयर भी पूरे वर्ष पौधों की देखभाल और प्रबंधन पर खर्च किया जाता है। एक हेक्टेयर में केले की खेती पर लगभग रु. 3-4 लाख (पूरे 12-14 महीनों के लिए)। इसके अलावा प्रति पौधे 25-40 किलो तक केले निकलते हैं। इस तरह एक हेक्टेयर से करीब 100 टन केले का उत्पादन होता है। ये केले 10-15 रुपये प्रति किलो के बीच बिकते हैं । 12 रुपये की औसत कीमत मानकर आप 12 लाख रुपये कमाएंगे। दूसरी ओर, यदि हम लागत हटा दें, तो आपको 8 लाख रुपये का लाभ मिलता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...