1. हिन्दी समाचार
  2. कृषि मंत्र
  3. सीएम योगी के इस निर्णय से लाखों किसानों को होने जा रहा ये फायदा ! पढ़िए

सीएम योगी के इस निर्णय से लाखों किसानों को होने जा रहा ये फायदा ! पढ़िए

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

देश के पीएम नरेंद्र मोदी शुरू से ही किसानो की आय को साल 2022 तक दुगुना करने की बात कह रहे है और इसी क्रम में देश के सीएम योगी आदित्यनाथ भी जमकर मेहनत कर रहे है। योगी जी के सीएम बनने के बाद से ही प्रदेश के किसानों के जीवन स्तर में बेहद सुधार आया है और इसी बीच सीएम योगी ने किसानों के हित में एक और बड़ा निर्णय ले लिया है।

आपको बता दे, मंडी में किसानों के लिए एक अच्छे बाजार के साथ ही अन्य प्रकार की सुविधा भी दी जाती है और यह शुल्क अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होता है।  अभी हाल ही में उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा मंडी शुल्क मंडी शुल्क की दर को 2% से घटाकर 1% कर दिया है।

इसके आलावा अब  मध्यप्रदेश सरकार ने भी  मंडी शुल्क में भारी कटौती की है जिसका लाभ सीधे व्यापारी एवं किसानों को मिलेगा। प्रदेश के सीएम योगी से सीख लेते हुए अब एमपी की सरकार ने भी मंडी शुल्क कम कर दिया है।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्य प्रदेश की कृषि उपज मंडियों में व्यापारियों से लिए जाने वाले मंडी शुल्क की राशि अब 1.50 रु. के स्थान पर 50 पैसे प्रति 100 रु. होगी।

वर्ष 2019-20 में प्रदेश की कृषि उपज मंडी समितियों को मंडी फीस एवं अन्य स्रोतों से कुल 12 सौ करोड रुपए की आय हुई थी। मंडी बोर्ड में लगभग 4200 तथा मंडी समिति सेवा में लगभग 29 सौ अधिकारी-कर्मचारी कार्यरत हैं तथा लगभग 2970 सेवानिवृत्त अधिकारी- कर्मचारी हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...