1. हिन्दी समाचार
  2. वायरल
  3. इस देश ने बनायी दुनिया की पहली ऐसी बस जो सड़क के साथ पटरी पर भी दौड़ेगी, जानें कैसे है यह संभव

इस देश ने बनायी दुनिया की पहली ऐसी बस जो सड़क के साथ पटरी पर भी दौड़ेगी, जानें कैसे है यह संभव

This country made the world's first such bus which will run on the track along with the road; सड़क के साथ-साथ रेलवे ट्रैक पर भी दौड़ेगी। क्रिसमस के आस-पास लोगों के लिए चलाने की है योजना।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : दुनिया भर में जापान की टेक्नलॉजी को सबसे बेहतर माना जाता है। जापान हर छोटी से छोटी चीज़ को लेकर अलग तरीके से सोचता है और नये-नये चीजों का ईजाद करता है। इस जापान ने एक ऐसा ही कारनामा कर दुनिया भर के देशों को ओर आकर्षित करवाने में सफलता पाई है। दरअसल जापान ने दुनिया की पहली ऐसी गाड़ी बनाई गई है, जिसकी क्षमता सड़क के साथ-साथ रेलवे ट्रैक पर भी दौड़ने की होगी। ये एक बस होगी, जो सड़क और ट्रैक पर आराम से चल सकेगी। पहले कहा जा रहा था कि टोक्यो ओलंपिक तक बस का संचालन शुरू हो जाएगा लेकिन अब ये बस क्रिसमस के आस-पास लोगों के लिए चलाने की योजना बनाई गई है।

बस का शुरुआती ट्रायल कामयाब होने के बाद सरकार इसे दो राज्यों के बीच चलाने की प्लानिंग में है। दुनिया में अपनी तरह का ये पहला वाहन है। इसका संचालन जापान की कंपनी एसा सीसाइड रेलवे कर रही है। शुरू में इस बस को केइओ, टोकूमिशा, मुरोतो और कोची के बीच चलाया जाएगा। ड्यूल मोड व्हीकल का रूट ऐसा बनाया जाएगा कि ये सड़क और रेल पटरी, दोनों से होकर गुजरे। इस वाहन की शुरुआत क्रिसमस पर शिकोकु से की जाएगी।

कैसे चलेगी पटरी और सड़क पर बस ?

Dual Mode Vehicle के रूट के मुताबिक ये 6 किलोमीटर सड़क पर चलेगा और 10 किलोमीटर रेलवे ट्रैक पर दौड़ेगा। जापानी मीडिया के मुताबिक इस तरह का वाहन तैयार करने के लिए माइक्रोबस में ही कुछ संसोधन किए गए हैं। इसमें ऐसे पहिये लगाए गए हैं, जो रेल की पटरी पर चलने के लिए उपयुक्त हैं। जब बस को सड़क पर चलना होगा तो ये पहिये ऊपर की ओर उठ जाते हैं और सामान्य रूप से बस टायर के सहारे चलने लगती है। इसी तरह कहीं भी ज़रूरत होने पर इन्हें स्विच किया जा सकेगा।

 18 यात्रियों के बैठने की है जगह

बस में कुल 18 यात्रियों के बैठने की जगह है। चूंकि ये बस खुद को रास्ते के मुताबिक स्विच कर सकती है, ऐसे में लोग इसमें बैठने के लिए उत्साहित होंगे। क्रिसमस से इसकी आधिकारिक शुरुआत होने के बाद हर दिन ये अपने रूट पर 13 राउंड लगाएगी। इस खास बस में यात्रा करने के लिए पहले ही लोगों को अपनी टिकट बुक करानी होगी, जो ऑनलाइन रिजर्वेशन के तहत हो सकेगी। जापानी सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें और डेमो वायरल हो रहा है और लोग इसे काफी पसंद भी कर रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...