Home उत्तर प्रदेश बैंकाक का ये एयरपोर्ट जिसे आप भी देख हो जायेंगे हैरान, देखे क्या है इसमें ख़ास

बैंकाक का ये एयरपोर्ट जिसे आप भी देख हो जायेंगे हैरान, देखे क्या है इसमें ख़ास

0 second read
0
6

रिपोर्ट:नंदनी तोदी
लखनऊ: उत्तरप्रदेश में आज राज्य का बजट पेश किया गया है, जिसमे योगी सरकार ने राज्य की जनता को कई नई सौगात दी है। इसी बीच मुख्यमंत्री ने अपना बजट पेश करते हुए अयोध्या में बनने वाले एयरपोर्ट के नाम की भी घोषणा की है।

दरअसल, आज योगी सरकार ने बताया कि अयोध्या में बनने वाले एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के नाम पर होगा। इस एयरपोर्ट के नाम में खासियत ये है कि किसी हिंदू भगवान के नाम पर ये देश का पहला एयरपोर्ट होगा। क्योंकि देश में किसी एयरोपोर्ट का नाम किसी भगवान के नाम पर नहीं है।

पर क्या आप जानते है कि दुनिया में एक एयरपोर्ट ऐसा है जो हिन्दू समाज की याद दिलाता है। दुनिया में एक ऐसा एयरपोर्ट जरूर है, जो एक हिंदू भगवान को समर्पित है और वहां एक नहीं कई जगह मुर्तिया नजर आती है।

ये एयरपोर्ट थाईलैंड की राजधानी बैंकाक का इंटरनेशलन एय़रोपोर्ट है, जिसका नाम स्वर्णभूमि एयरपोर्ट रखा गया है। और सबसे दिलचस्प बात तो ये है कि ये दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है।

थाईलैंड की राजधानी बैंकाक के इस एयरपोर्ट पर अमृत मंथन की विशाल प्रतिमा हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचती है। इसमें देवों और दानवों के बीच अमृत पाने के लिए समुद्र में मंथन हुआ था, जिसमे रस्सी का काम बासुकी नाग ने किया था।

आपको बता दें, ये पूरी प्रतिमा खास थाई शैली में बनाई गई है, जिसमे नाग के ऊपर भगवान विष्णु विराजमान है।

बता दें, थाईलैंड पहले हिन्दू धर्म था लेकिन अब बौद्ध धर्म मानने लगा है। भले ही देश का धर्म बदल गया हो लेकिन वहां के तमाम रीतिरिवाज हिंदू तौरतरीकों से ही होते हैं। इतना ही नहीं यह तो संस्कृत भी बोली जाती है।

बता दें थाईलैंड एयरपोर्ट का ये नाम थाईलैंड के पूर्व राजाज भूमिबोल ने रखा था जिसके बाद भगवान विष्णु की छटा हर तरफ नजर आती है।

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.