Home टेक बैन के बावजूद तेज़ी से डाउनलोड हो रहा ये चीनी ऐप, भारत में हैं 10 करोड़ से ज़्यादा यूजर

बैन के बावजूद तेज़ी से डाउनलोड हो रहा ये चीनी ऐप, भारत में हैं 10 करोड़ से ज़्यादा यूजर

10 second read
0
1
These Chinese apps are downloading fast despite the ban, there are more than 100 million users in India

भारत सरकार ने इस साल चीन (China) के करीब 200 से ज्यादा चाइनीज ऐप पर बैन लगा दिया था. टिकटॉक, पबजी और यूसी ब्राउजर जैसे लोकप्रिय ऐप शामिल हैं. लेकिन बैन के बाद भी चाइनीज ऐप के कुछ लाइट वर्जन अभी भी डाउनलोड हो रहे हैं.

इसके अलावा कई ऐसे ऐप हैं जिन्हें नाम बदलकर भारत में लॉन्च कर दिया गया है और यह तेजी से वायरल भी हो गए. लेकिन, चीनी ऐप्स पर बैन के बावजूद एक और चीनी ऐप स्नैक वीडियो (Snack Video App) दुनियाभर में छाया हुआ है. भारत में भी टिकटॉक बैन होने के बाद इसकी लोकप्रियता बढ़ी है.

गूगल प्ले-स्टोर पर Snack Video टॉप ट्रेंडिंग में दिख रहा है और भारत में इसे 10 करोड़ से ज्यादा लोग इंस्टॉल कर चुके हैं. Snack Video भी एक शॉर्ट वीडियो एप है जिसमें एडिटिंग, लिप सिंकिंग और स्पेशल इफेक्ट जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं.

लग सकता है Snack Video पर प्रतिबंध- खबरों के मुताबिक, अब Snack Video ऐप पर भी प्रतिबंध लगाने की तैयारी चल रही है. सी-डीईपी के अध्यक्ष जयजीत भट्टाचार्य ने अपने एक बयान में कहा है कि यह ऐप प्रतिबंधित किए गए ऐप की ही तरह जोखिम पैदा करता है.

स्नैक वीडियो प्रतिबंधित ऐप का नया नाम या रूप है. ऐसे में यह भारत सरकार के आदेशों का उल्लंघन है. सेंटर ऑफ डिजिटल इकॉनमी पॉलिसी रिसर्च (C-DEP) ने इस संबंध में गृहमंत्री अमित शाह और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव राजेंद्र कुमार को एक पत्र भी लिखा है.

पत्र में लिखा गया है कि स्नैक वीडियो ऐप के साथ भी सिक्योरिटी और प्राइवेसी का वही खतरा है जो बैन हुए ऐप के साथ है. ऐसे में स्नैक वीडियो ऐप भी किसी भी वक्त बैन लग सकता है।

Load More In टेक
Comments are closed.