1. हिन्दी समाचार
  2. कृषि मंत्र
  3. पारिस्थितिकी तंत्र में डिजिटल कृषि और पौधों की भूमिका

पारिस्थितिकी तंत्र में डिजिटल कृषि और पौधों की भूमिका

डिजिटल कृषि ने कृषि पारिस्थितिकी तंत्र में परिवर्तन में तेजी लाने के लिए व्यापक अवसर प्रदान किए हैं। ऐसे पर्याप्त सबूत हैं जो इस बात की पुष्टि करते हैं कि डिजिटल कृषि निजी उद्यमियों द्वारा संचालित है। यहाँ हम पारिस्थितिकी तंत्र में डिजिटल कृषि और पौधों की भूमिका के बारे में जानेंगे।

By Prity Singh 
Updated Date

कृषि को डिजिटल रूप से बदलने के लिए प्लांटिक्स के प्रयास

प्लांटिक्स एआई-समर्थित रोग का पता लगाने के साथ किसान द्वारा सामना की जाने वाली लक्षित समस्या,  आवश्यकता का समाधान प्रदान करता है और इसके बाद कीटों और बीमारियों के प्रबंधन के लिए सलाह देता है। प्लांटिक्स ने उचित मूल्य श्रृंखला अभिनेताओं को जोड़कर पारिस्थितिकी तंत्र के खिलाड़ियों को जोड़ने के लिए डिजिटल तकनीकों का नवाचार किया है। प्लांटिक्स के हस्तक्षेप का लक्ष्य स्थायी जलवायु और पर्यावरण के अनुकूल समाधानों के साथ खेती में फसल उत्पादन की लागत को कम करना है जिससे किसान की आय में वृद्धि होगी।

ऐसा ही एक स्टार्टअप प्लांटिक्स है , जो एक इंडो-जर्मन एग्री-टेक कंपनी है जो उपज के नुकसान को कम करने के लिए किसानों की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करती है। प्लांटिक्स उन्नत बीजों, फसल पोषण और फसल सुरक्षा के माध्यम से कृषि प्रबंधन में सर्वोत्तम पैकेज के साथ फसल उत्पादन चक्र की शुरुआत से ही कृषि में वैज्ञानिक नवाचारों के दायरे तक पहुंच का एक प्रवर्तक है।

दृष्टिकोण दुनिया भर में अर्ध-साक्षर किसानों द्वारा गोद लेने की विविधता को अनपैक करने के लिए एक सूचनात्मक तरीका प्रदान करते हैं। प्लांटिक्स किसान के खेतों से उपभोक्ता तक कृषि उत्पादन को एकीकृत करने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकियों के उपयोग में नवीनता चाहता है। ये प्रौद्योगिकियां कृषि- पारिस्थितिकी तंत्र को उपकरण और सूचना प्रदान करती हैं जो उच्च उत्पादकता को बनाए रखने के लिए सूचित निर्णयों को बढ़ाती हैं।

The role of digital agriculture and plantics in the ecosystem - Yogase                               सिमोन स्ट्रे, प्लांटिक्स के सह-संस्थापक और सीईओ

पारंपरिक नवाचार शायद ही कभी बाजार की सफलता तक पहुंचते हैं क्योंकि उनके अपनाने को प्रभावित करने वाले विभिन्न कारक, विशेष रूप से उभरते बाजारों में। डिजिटल कृषि ने कृषि पारिस्थितिकी तंत्र में परिवर्तन में तेजी लाने के लिए व्यापक अवसर प्रदान किए हैं। ऐसे पर्याप्त सबूत हैं जो इस बात की पुष्टि करते हैं कि डिजिटल कृषि निजी उद्यमियों द्वारा संचालित है।

प्रमुख चुनौतियों का सामना करना पड़ा

प्लांटिक्स भारत जैसी अर्थव्यवस्थाओं में कनेक्टिविटी और डिजिटल साक्षरता के मामले में प्रमुख बाधाओं का सामना कर रहा है। इसलिए रणनीति निवेश पर प्रतिलाभ के प्रदर्शन के माध्यम से डिजिटल हस्तक्षेपों के मूल्य को साकार करने के अवसर को देखने की है जिससे अनुकूलन दरों में भी वृद्धि होगी।

हालांकि, पूरे पारिस्थितिकी तंत्र में डेटा साझाकरण को प्रोत्साहित करने के लिए हितधारकों और शासन व्यवस्था के बीच डेटा गोपनीयता और सुरक्षा में विश्वास की कमी आवश्यक है।

प्लांटिक्स विज्ञान समर्थित प्रौद्योगिकियों के साथ कृषि में डिजिटल परिवर्तन में तेजी लाने और किसानों को भविष्य में जलवायु परिवर्तन के प्रति लचीला बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...