Home विदेश यूक्रेन विमान हादसे की जांच के लिए तैयार हुआ ईरान, बोइंग औऱ दूसरे देशों को जांच के लिए दिया न्यौता।

यूक्रेन विमान हादसे की जांच के लिए तैयार हुआ ईरान, बोइंग औऱ दूसरे देशों को जांच के लिए दिया न्यौता।

2 second read
0
67

अमेरिका- ईऱान के बीच तनाव के दौरान ईरान की राजधानी तेहरान में यूक्रेन का एक फ्लाइट हादसे का  शिकार हो गया था। जिसके बाद ईरान ने कहा था कि वह प्लेन के ब्लैकबॉक्स को अमेरिका के हवाले नहीं करेगा। लेकिन अब फ्लाइट हादसे की जांच के लिए ईरान के रूख में पहले से नरमी आई है।

ईरान की सरकारी मीडिया की मानें तो, विमान हादसे की जांच के लिए बोइंग को बुलाया गया है। यूक्रेनियन जेटलाइनर क्रैश में कुल 176 लोगों की मौत हुई थी। ईरान ने पहले इसे हादसे का कारण तकनीकी खराबी बताया था।

ईरान ने बोइंग को जांच के लिए ऐसे समय में आमंत्रित किया है जब पश्चिमी देशों से उसपर दबाव काफी बढ़ रहा है। अमेरिका और ईरान के बीच जारी तनाव के दौरान कनाडा और ब्रिटेन का कहना है कि गलती से ईरानी बलों ने विमान को मिसाइल हमले का निशाना बना दिया। इस मामले पर अमेरिका के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने बयान जारी कर कहा है कि ऐसा लगता है कि विमान ईरानी मिसाइल हमले के कारण क्रैश हुआ है।

ईरान की सरकारी मीडिया ने विदेश मंत्री के हवाले से कहा कि यूक्रेन के साथ हमने बोइंग कंपनी को भी विमान हादसे की जांच के लिए बुलाया है। ईरान के विदेश विभाग के प्रवक्ता अब्बास मौसवी ने कहा कि, हमने दूसरे देशों की जांच टीम को भी आमंत्रित करते हैं। जिन देशों के नागरिकों की मौत इस दुखद हादसे में हुई, हम उन्हें जांच के लिए आमंत्रित करते हैं।

दरअसल किसी भी विमान की दुर्घटना की जांच के लिए ब्लैक बॉक्स काफी अहम रहता है। ऐसे में ईरान की ओर से ब्लैक बॉक्स नहीं सौंपने की बात कहने से दुर्घटना को लेकर सस्पेंस औऱ बढ़ गया है। हलांकि अब ईरान ने अपने ही रूख में बदलाव करने के संकेत दिए हैं और जांच के लिए राजी हो गया है।

Share Now
Load More In विदेश
Comments are closed.