Home योग और स्वास्थ्य गर्मी के लिए फायदेमंद होता है गन्ने का जूस लेकिन गर्भवती महिलाएं इसे पीने से पहले जान लें ये बातें, वरना…

गर्मी के लिए फायदेमंद होता है गन्ने का जूस लेकिन गर्भवती महिलाएं इसे पीने से पहले जान लें ये बातें, वरना…

3 second read
0
202

रिपोर्ट: गीतांजली लोहनी

नई दिल्ली: इस महीनें के लास्ट में रंगों का त्यौहार होली है। इसके बाद से पसीने वाली गर्मी शुरु हो जाएगी। और गर्मी आते ही आपको रास्ते में हर थोड़ी दूरी पर गन्ने का जूस दिखायी देने लगेगा। गर्मियों में गन्ने का जूस बॉडी को हाइड्रेट करने में मदद् करता है। गन्ने के जूस में विटामिन ए, बी1, बी2, बी3, बी5, बी6 और विटामिन सी के साथ- साथ इसमें मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है। जहां एक ओर गन्ने का जूस आम इंसान के लिए  लाभदायक माना जाता है, वहीं दूसरी ओर गर्भवती महिलाओं को गन्ने का जूस पीने से पहले इन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

प्रेगनेंसी में महिलाओं को कब्ज की समस्या से जूझना पड़ता है। ऐसे में इस दौरान गन्ने का जूस पीने से कब्ज से राहत मिलती है।

प्रेगनेंसी में डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना जरूरी होता है जो मां के साथ-साथ गर्भ  पल रहे बच्चें को भी हेल्दी बनाये। ऐसे में गन्ने के जूस में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं तो प्रेगनेंसी में गन्ने का जूस एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है।

गर्भावस्था में थकान और बीमारी से बचने के लिए गन्ने का जूस काफी फायदेमंद साबित होता है इसे पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है।

लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान गन्ने का जूस पीते समय इन बातों का रखें खास ख्याल-

गर्भावस्था में गन्ने का जूस पीने से पहले साफ-सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि सड़क के किनारे मिलने वाला जूस आपको फूड पॉइजनिंग या इंफेक्शन की समस्या पैदा कर सकता है इसीलिए इसे पीने से बचें।

गन्‍ने के जूस में शुगर उच्‍च मात्रा में होता है और इसका अधिक सेवन करने के कारण स्‍वास्‍थ्‍य को हानि पहुंच सकती है। इसीलिए गर्भवती महिलाएं कम चीनी वाला गन्ने का जूस पियें।

Load More In योग और स्वास्थ्य
Comments are closed.