Home उत्तर प्रदेश 100 अंकों की परीक्षा में छात्रों को मिला 125 नंबर, जानें कैसे हुआ ये कारनाम, छात्र भी हुए हैरान

100 अंकों की परीक्षा में छात्रों को मिला 125 नंबर, जानें कैसे हुआ ये कारनाम, छात्र भी हुए हैरान

1 second read
0
7

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

कानपुर: यूपी के छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्य़ालय कानपुर से एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसे जानकर आप भी दंग रह जायेंगे। दरअसल, 100 अंको की परिक्षा में 117 और 75 अंको की परिक्षा में परिक्षार्थियों को 79 अंक दिये गये हैं। परिक्षार्थियों को मिले अंको को सुनकर आप भी चौंक गये होंगे, चौकिये मत यह सही में हुआ है। छात्र-छात्राओं ने कुछ ऐसे ही अंक रिजल्ट में प्राप्त किए हैं। ये नंबर किसी की गड़बड़ी की देन है या जानबूझकर की गई गलती का नतीजा है यह साफ नहीं हो सका है।

आपको बता दें कि अभी तक पता नहीं चल सका है कि गलती कहां से हुई है। क्या शिक्षकों ने उत्तरपुस्तिका में अधिक अंक दे दिए हैं? या फिर विवि प्रशासन ने रिजल्ट जारी करने में गड़बड़ी की है, यह जांच का विषय है। विभागाध्यक्ष ने इसकी जानकारी विवि के रजिस्ट्रार को दे दी है।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने गुरुवार को परिणाम घोषित किया तो छात्र-छात्राओं के साथ अभिभावक व शिक्षकों के भी होश उड़ गए। कारण, बैचलर ऑफ फाइन आर्ट के एप्लाइड आर्ट्स के तृतीय वर्ष के रिजल्ट में छात्रों को मैटेरियल एंड मैथेड विषय के 100 अंक के पूर्णांक के पेपर में 116 से 125 अंक तक मिले हैं।

वहीं, फोटोग्राफी के 75 अंक के पूर्णांक के पेपर में 79 अंक तक दिए गए हैं। इससे छात्र भले ही उत्साहित हैं लेकिन इस शिक्षक व अभिभावक हैरान है। पूर्णांक से अधिक अंक तो किसी एग्जाम में नहीं मिलते हैं। विवि के रजिस्ट्रार डॉ. अनिल यादव ने कहा कि रिजल्ट में कुछ गड़बड़ी हुई है। जांच कराई जाएगी। छात्रों को जल्द दोबारा रिजल्ट जारी किया जाएगा।

आपको बता दें कि छात्रा रिया कटियार को मैटेरियल एंड मैथेड पेपर में 100 पूर्णांक में 117 प्राप्तांक मिले हैं। इस तरह, फोटोग्राफी के पेपर में 75 पूर्णांक में 79 अंक मिले हैं। वहीं प्रतीक त्रिवेदी को मैटेरियल एंड मैथेड पेपर में 100 पूर्णांक में 116 अंक मिले हैं। बाकी अन्य पेपर में अंक ठीक हैं। अर्चना गौतम को मैटेरियल एंड मैथेड पेपर में 100 पूर्णांक में 111 अंक मिले हैं। अन्य पेपर में अंक ठीक हैं।

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.