1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. हज यात्रा पर आने वाले हाजियों के लिए सऊदी अरब ने जारी किया गाइडलाइन, कोवैक्सीन वालों की बढ़ी मुसीबत

हज यात्रा पर आने वाले हाजियों के लिए सऊदी अरब ने जारी किया गाइडलाइन, कोवैक्सीन वालों की बढ़ी मुसीबत

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : अन्य देशों से सऊदी अरब जाने वाले हाजियों के लिए सऊदी सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दिया है, जिसका पालन करना अत्यंत आवश्यक है। सऊदी अरब से जारी गाइडलाइन के अनुसार इस बार केवल 18 से 60 साल तक के ही लोग हज जा सकेंगे। इसके साथ ही सऊदी अरब रवाना होने से पहले कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लेना जरूरी है।

हज कमेटी ने बताया कि एक सप्ताह में पूरी डिटेल आने की उम्मीद है। हालांकि सऊदी मिनिस्ट्री ने हज 2021 को लेकर हेल्थ गाइडलाइंस जारी कर दी है। इसके मुताबिक कोविशिल्ड की दोनों डोज लेने वाले व्यक्ति ही हज पर इस वर्ष जा सकेंगे। इसके साथ ही 18 से 60 वर्ष के बीच के लोग ही हज पर जा सकेंगे। गाइडलाइन के मुताबिक पिछले छह महीने में जिस व्यक्ति को कोई बीमारी नहीं हुई होगी और अस्पताल में नहीं भर्ती हुए होंगे, तब ही हज पर सऊदी अरब जाने की इजाज़त मिलेगी। हज यात्री को एक मेडिकल सर्टिफिकेट भी देना होगा।

60 वर्ष से ऊपर वालों की ऐप्लिकेशन होगी कैंसिल

हज कमेटी ने कहा कि इस वर्ष हज यात्रियों की एप्लिकेशन प्रोवेन्शियल बेसिस पर लिए गए थे, क्योंकि सऊदी अरब से हज को लेकर कोई गाइडलाइन तब तक जारी नहीं हुई थी। उन्होंने कहा कि हमने 18 से 65 वर्ष के लोगों की एप्लीकेशन ली थी लेकिन सऊदी हुकूमत की गाइडलाइन आने के बाद अब 60 वर्ष से ऊपर वाले लोगों की एप्लिकेशन कैंसिल की जाएगी। 

लखनऊ से 350 लोगों ने किया है आवेदन

मुकद्दस हज यात्रा में इस बार प्रदेश से कुल 6367 यात्रियों ने हज के लिए आवेदन किए हैं। इसमें लखनऊ से करीब 350 लोगों ने आवेदन किए हैं। पिछले वर्षों की अगर बात की जाए तो हज यात्रा में तीस हजार से ज़्यादा संख्या में लोग हज पर जाते थे। कोरोना महामारी से पहले हर वर्ष प्रदेश से तकरीबन 32 हजार हज यात्री सऊदी अरब जाते थे।

को-वैक्सीन को नहीं दी गई मान्यता

हज यात्रा के लिए सऊदी गाइडलाइन में दो वैक्सीन लगवाना जरूरी है, लेकिन गाइडलाइन में को वैक्सीन को मान्यता नहीं दी गई है। ऐसे में सिर्फ कोविड शील्ड की दो खुराक लेना जरूरी है। ऐसे में जिन आवेदकों ने को-वक्सीन लगवाई है, उनका जाना अब मुश्किल है। 

हज सचिव राहुल गुप्ता ने बताया, हज यात्रा के लिए हम लोग अपनी ओर से पूरी तैयारी कर रहे हैं। हज यात्रा के लिए अभी हमें लिखित में कोई आदेश नहीं मिला है। हमें अभी सिर्फ गाइडलाइन की जानकारी मिली है, जिसे हमने वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। आपको बता दें कि सऊदी अरब सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन से हज यात्रा होने की उम्मीद भी जगी है, लेकिन अंतिम फैसला अभी होना बाकी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads