Home उत्तर प्रदेश बांके बिहारी के दर्शन करने से पहले पढ़े, गाइडलाइन

बांके बिहारी के दर्शन करने से पहले पढ़े, गाइडलाइन

2 second read
0
14

बांके बिहारी के दर्शन करने से पहले पढ़े, गाइडलाइन

नए साल पर अगर आप बांके बिहारी के दर्शन करना चाहते है और मथुरा आ रहे है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल, श्रद्धालुओं की भीड़ और कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए बांके बिहारी मंदिर प्रबंधन ने यह निर्णय लिया है कि मंदिर में आने से पहले भक्तों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा।

इतना ही नहीं, बिना मास्क लगाए श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। तो वहीं, दूसरी तरफ जिला प्रशासन ने भी यातायात व्यवस्था में परिवर्तन किया है। इसके तहत वृंदावन में बाहर से कोई वाहन नहीं जा सकेगा।

केवल ई-रिक्शा का संचालन किया जाएगा। हालांकि बुजुर्ग और दिव्यांगों को प्रतिबंधों से मुक्त रखा गया है। यह व्यवस्था 31 दिसंबर से दो जनवरी तक लागू रहेगी।

नए साल की छुट्टियां मनाने और भगवान बांके बिहारी के दर्शन करने के लिए देश-विदेश से हजारों की संख्या में भक्त आते है। लेकिन इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस जैसी गंभीर महामारी से गुजर रही है। तो वहीं, बांके बिहारी मंदिर में सुरक्षा को देखते हुए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने का निर्णय लिया गया है।

मंदिर प्रबंधन नें बांके बिहारी मंदिर में दर्शन को आने वाले भक्तों से अपील की है कि वो वेबसाइट पर जाकर ऑन लाइन बुकिंग का लाभ उठाये। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन न होने पर भगवान बांके बिहारी के दर्शन करना संभव नहीं होगा। साथ ही मंदिर प्रबंधन ने कहा है कि बिना मास्क लगाए श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

नए साल पर बांके बिहारी के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जिला प्रशासन ने भी यातायात व्यवस्था में परिवर्तन किया है। प्रशासन ने स्थानीय नागरिकों से चार पहिया वाहन का उपयोग न करने की अपील की है।

साथ ही अलग-अलग मार्गों पर वाहनों को पार्क करने की व्यवस्था की गई है। कई रूट डायवर्ट किए गए हैं। इस संबंध में एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए यातायात व्यवस्था में परिवर्तन किया गया है। बदली गई व्यवस्था में किसी श्रद्धालु तथा पर्यटक को परेशानी नहीं होगी।

Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.