1. हिन्दी समाचार
  2. bollywood
  3. पहली पत्नी को तलाक दिए बिना राज बब्बर ने की थी दूसरी शादी, मां की मौत के बाद बेटे ने हटाया था सरनेम

पहली पत्नी को तलाक दिए बिना राज बब्बर ने की थी दूसरी शादी, मां की मौत के बाद बेटे ने हटाया था सरनेम

By Amit ranjan 
Updated Date

मुंबई : बॉलीवुड के साथ ही राजनीति जगत में भी काफी एक्टिव रहने वाले राज बब्बर 69 साल के हो गए हैं। इनका जन्म 23 जून, 1952 को उत्तर प्रदेश के टुंडला में हुआ है। टुंडला में जन्में राज बब्बर ने 1975 में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) से एक्टिंग का कोर्स पूरा किया और फिल्मों में आ गए। एक इंटरव्यू के दौरान राज बब्बर ने बताया था कि एक्टिंग का शौक उन्हें बचपन से ही था और वे अक्सर स्टेज शोज में परफॉर्म करते रहते थे। 150 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके राज बब्बर अपनी प्रोफेशनल लाइफ से कहीं ज्यादा पर्सनल लाइफ की वजह से सुर्खियों में रहे।

शादी के बावजूद लिव-इन में रहे

राज बब्बर उन शख्सियतों में शुमार हैं, जिन्होंने अपनी युवावस्था में ही समाज के बंधनों को दरकिनार कर स्मिता पाटिल के साथ लिव-इन में रहने का साहस दिखाया। तब इस बात के लिए राज की दबी जुबान में आलोचना भी हुई, लेकिन उन्होंने कभी इसकी परवाह नहीं की। बाद में राज ने स्मिता पाटिल से शादी भी कर ली थी।

बॉलीवुड एक्ट्रेस स्मिता पाटिल से की दूसरी शादी

कभी स्मिता पाटिल से अपने प्रेम-प्रसंग के चलते सुर्खियों में रहने वाले राज बब्बर ने दो शादियां की हैं। उनकी पहली पत्नी का नाम नादिरा जहीर है। नादिरा से राज बब्बर के दो बच्चे हैं, आर्य बब्बर और जूही बब्बर। राज ने दूसरी शादी अपनी प्रेमिका स्मिता पाटिल से की, लेकिन जल्दी ही उनका साथ छूट गया।

अपने पहले बच्चे प्रतीक बब्बर को जन्म देने के कुछ ही घंटों बाद स्मिता पाटिल का 13 दिसंबर, 1986 को 31 साल की उम्र में निधन हो गया था। बता दें कि हिंदू धर्म के अनुसार, पहली पत्नी के होते हुए दूसरी शादी नहीं की जा सकती, लेकिन राज ने पहली पत्नी नादिरा को तलाक दिए बगैर स्मिता पाटिल से शादी की थी।

स्मिता की मौत बेटे को जन्म देने के बाद कॉम्प्लिकेशन के चलते हो गई थी। जब उनकी अंतिम विदाई हुई तो उन्हें दुल्हन की तरह सजाया गया था और उनका मेकअप बॉलीवुड के पॉपुलर मेकअप आर्टिस्ट दीपक सावंत ने एक्ट्रेस की इच्छा के तहत किया था। दीपक सावंत ने एक इंटरव्यू में बताया था कि अंतिम विदाई के वक्त एक्ट्रेस के शव का श्रृंगार उन्होंने ही किया था। जब वो उनका मेकअप कर रहे थे तो उनके हाथ कांप रहे थे।

मां की डेथ के बाद बेटे ने हटाया सरनेम

स्मिता पाटिल की डेथ के बाद बेटे प्रतीक की राज बब्बर से नाराजगी इतनी बढ़ गई थी कि उन्होंने चिढ़ के चलते अपने नाम के आगे से बब्बर सरनेम हटा दिया था। प्रतीक ने एक इंटरव्यू में बब्बर सरनेम हटाने पर बात करते हुए कहा था- मैंने अपने पेरेंट्स को लेकर कई कहानियां सुनी, जो दिमाग में घर कर गईं। पिता से मेरा रिश्ता अजीब सा था।

प्रतीक बब्बर के मुताबिक, मैं सिर्फ अपनी मां का बेटा बनना चाहता था। हालांकि, अब सब ठीक हो गया है और मैं उनके काफी करीब हूं। सौतेली मां (नादिरा बब्बर) और भाई-बहन (आर्य और जूही बब्बर) से रिश्ते अब अच्छे हैं। कुछ सालों के बाद अब प्रतीक की पापा राज बब्बर से नाराजगी खत्म हो गई है और वापस से वो अपना पूरा नाम प्रतीक बब्बर लिखने लगे हैं।

राज बब्बर को बॉलीवुड में पहला ब्रेक एनएसडी से ग्रैजुएट होते ही मिल गया था। उनकी पहली फिल्म 1980 में ‘सौ दिन सास के’ थी। इस फिल्म में उनके अपोजिट रीना राय नजर आई थीं। राज बब्बर को पहली सफलता 1980 में आई फिल्म ‘इंसाफ का तराजू’ से मिली। इस फिल्म में उन्होंने एक रेपिस्ट की भूमिका निभाई थी, जिसे अंत में फिल्म की हीरोइन गोली मार देती है।

इसके बाद राज बब्बर की कई बेहतरीन फिल्में आईं, जिन्होंने उन्हें इंडस्ट्री में कामयाब एक्टर के तौर पर स्थापित कर दिया। उनकी बड़ी हिट फिल्मों में बीआर चोपड़ा की ‘निकाह’ शामिल है। राज बब्बर अब भी फिल्मों में एक्टिव हैं। ‘कॉरपोरेट’, ‘बॉडीगार्ड’, ‘कर्ज’, ‘फैशन’, ‘साहब बीवी और गैंगस्टर 2’, ‘बुलेट राजा’, ‘तेवर’ जैसी फिल्मों में वो काम कर चुके हैं।

फिल्मों के साथ राज बब्बर राजनीति में भी एक्टिव हैं। 2004 में 14वें लोकसभा चुनाव में वे फिरोजाबाद से समाजवादी पार्टी के सांसद चुने गए। 2006 में समाजवादी पार्टी से निलंबित होने के बाद उन्होंने कांग्रेस की सदस्यता ले ली। कांग्रेस के प्रवक्ता रह चुके राज बब्बर ने 2014 लोकसभा चुनाव में गाजियाबाद से अपनी किस्मत आजमाई, लेकिन जनता ने उन्हें नकार दिया।

बता दें कि राज बब्बर के बेटे आर्य बब्बर ने 2016 में अपने बचपन की दोस्त जैस्मिन पुरी से शादी की, जबकि बेटी जूही ने टीवी एक्टर अनूप सोनी से शादी की है। वहीं, स्मिता पाटिल से उनके बेटे प्रतीक ने सान्या सागर से शादी की है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads