Home विदेश यूक्रेन विमान हादसा: अपनी ही सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरी ईरानी जनता

यूक्रेन विमान हादसा: अपनी ही सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरी ईरानी जनता

54 second read
0
25
protest-in-iran-after-admitting-bringing-down-ukrain-flight-trump-warns

ईरान की राजधानी तेहरान की सड़कों पर हज़ारो लोग प्रदर्शन कर रहे हैं और उसका कारण है बुद्धवार को बोइंग 737 फ्लाइट यूक्रेनियन इंटरनेशनल एयरलाइंस को गलती से ईरान द्वारा ही मार गिराया जाना, दरअसल इस विमान में 176 लोग सवार थे और हादसे के 2 दिन बाद ईरानी सरकार ने यह स्वीकार किया की ‘ग़लती’ से यूक्रेन के यात्री विमान को उसने ही मार गिराया था।

इस विमान को तेहरान के बाहरी इलाके में मार गिराया गया था और उसके कुछ घण्टे पहले ही ईरान ने इराक में अमेरिकी एयरबेस मिसाइल से हमला किया था और उसके कुछ घंटे बाद ही इस विमान को मार गिराया गया था.

इस विमान में ईरान के 82, कनाडा के 13 और यूक्रेन के 11 नागरिक सवार थे और जबसे ईरान सरकार ने इस विमान को मार गिराने की बात कबूल की है तबसे ही ईरानी लोग सड़कों पर उतर आये है और अपनी ही सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे है।

प्रदर्शनकारी ईरान के सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह खामनेई के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं, तेहरान में कम से कम दो यूनिवर्सिटी, शरीफ़ और आमिर काबिर के बाहर प्रदर्शनकारी जमा हुए हैं. माना जा रहा है विरोध-प्रदर्शन में छात्रों की मौजूदगी ज़्यादा है. वे यात्री विमान को मार गिराने के लिए ज़िम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं.

वही अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी ट्वीट कर ईरानी जनता के इस आंदोलन में उनका साथ देने की वकालत की है, अपने ट्वीट में ट्रंप ने लिखा है, “ईरान की बहादुर जनता, मैं राष्ट्रपति बनने के बाद से ही आप लोगों के साथ खड़ा हूं. मेरी सरकार आप लोगों के साथ रहेगी. हम लोग आपके प्रदर्शन पर नज़र बनाए हुए हैं. आपका साहस प्रेरक है.”

Share Now
Load More In विदेश
Comments are closed.