1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. योगी कैबिनेट में गंगा एक्सप्रेस-वे जुड़े प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी, 60 दिन में बिडिंग प्रक्रिया होगी संपन्न

योगी कैबिनेट में गंगा एक्सप्रेस-वे जुड़े प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी, 60 दिन में बिडिंग प्रक्रिया होगी संपन्न

कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए 92.20 भूमि का अधिग्रहण हो चुका है। सिक्स लेन के इस एक्सप्रेस-वे पर एयर स्ट्रिप भी बनाया जाएगा। गंगा एक्सप्रेस वे की बात करें तो यह कुल 549 किलो मीटर का होगा।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनथ की अध्यक्षता में गुरुवार को कैबिनेट की बैठक हुई है। बैठक में लगभग 12 से ज्यादा फैसलों पर निर्णय लिया गया। इस बैठक में सरकार की बड़ी योजना गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए बिडिंग प्रक्रिया पर भी मुहर लगी है। इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण में लगभग 36,230 करोड़ की लागत आएगी। इसके लिए सिविल निर्माण में 19 हजार 700 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

बैठक के बाद सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए 92.20 भूमि का अधिग्रहण हो चुका है। सिक्स लेन के इस एक्सप्रेस-वे पर एयर स्ट्रिप भी बनाया जाएगा। गंगा एक्सप्रेस वे की बात करें तो यह कुल 549 किलो मीटर का होगा। गंगा एक्सप्रेस-वे मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, सम्भल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ से प्रयागराज तक प्रस्तावित है।

आपको बता दें कि इस परियोजना की 36230 करोड़ रुपये की लागत को मंजूरी दी है। इसमें जीएसटी सहित सिविल व निर्माण कार्यों के लिए 22125 करोड़ रुपये और जमीन खरीदने के लिए 9255 करोड़ रुपये की लागत शामिल है। खास बात यह है कि गंगा एक्सप्रेसवे छह लेन का होगा जिसे चौड़ा करके आठ लेन भी किया जा सकता है।

इस एक्सप्रेस-वे के अंतर्गत 14 बड़े पुल, 126 छोटे पुल, 929 पुलिया, 7 आरओबी, 28 फ्लाईओवर और 8 डायमंड इंटरचेंज बनेंगे। सीएम योगी का ये ड्रीम प्रोजेक्ट भी कहा जा रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...