1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. श्रीकृष्ण जन्माष्टमीं के उत्सव के लिए मथुरा में तैयारियां शुरु, तीन दिन होगा श्रीकृष्णोत्सव-2021 का आयोजन

श्रीकृष्ण जन्माष्टमीं के उत्सव के लिए मथुरा में तैयारियां शुरु, तीन दिन होगा श्रीकृष्णोत्सव-2021 का आयोजन

श्रीकृष्ण जन्माष्टमीं की तैयारियों में नगर निगम जुटा है। इस साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में तीन दिन 29, 30 व 31 अगस्त को श्रीकृष्णोत्सव-2021 का आयोजन होगा।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

मथुरा: श्रीकृष्ण जन्माष्टमीं नजदीक आते ही ब्रज क्षेत्र अपनी दिव्यता से लोगो को मोहित करने लगता है। इस वर्ष कृष्ण जन्माष्टमीं 30 अगस्त को है। लेकिन ब्रज में अभी से ही लोग तैयारियों में जुट गये हैं। हर साल की तरह इस साल भी मथुरा में उत्सव की भव्यता दिखेगी। इसके लिए प्रशासन और नगर निगम अभी से तैयारियों में जुट गया है।

आपको बता दें कि मंगलवार 17 अगस्त को नगर आयुक्त अनुनयन झा ने अपने आवास पर अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ बैठक की। बैठक में नगर आयुक्त ने निर्देश दिए कि सीएम योगी की मंशा के अनुरुप मथुरा वृंदावन में जन्माष्टमी पर्व को हर्षोल्लास से मनाने के लिए विशेष इंतजाम किए जाने हैं। उन्होने कहा कि तैयारियों में कोई कमी न रहे। मंदिरों में और आसपास भव्य सजावट की जाए।

जन्माष्टमी के अवसर पर मथुरा-वृंदावन में लाखों श्रद्धालु आते हैं। इस साल भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओँ के आने का अनुमान है। इनकी सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए नगर निगम तैयारियों में जुटा है। इसके साथ ही श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में तीन दिन 29, 30 व 31 अगस्त को श्रीकृष्णोत्सव-2021 का आयोजन होगा।

इसके लिए साफ-सफाई, सड़क मरम्मत, प्रकाश व्यवस्था, पेयजल आपूर्ति, साज-सज्जा कार्य, खोया पाया कैंप, प्राथमिक उपचार केंद्र, भंडारा-प्याऊ की अनुमति आदि के संबंध में कराई जाने वाली व्यवस्थाओं के लिए अविलंब कार्ययोजना तैयार कर कार्रवाई किए जाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

मंगलवार की बैठक में नगर आयुक्त ने कहा कि जन्माष्टमी के अवसर पर नगर में जगह-जगह मोबाइल टॉयलेट, जूता घर, पार्किंग आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। मार्गों को अतिक्रमण मुक्त किया जाए, ताकि बाहर से आने वाले किसी भी श्रद्धालु को परेशानी का सामना न करना पड़े।

आपको बता दें कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व हिंदू धर्म में बड़े उल्लास और धूमधाम से मनाया जाता है। मान्यता है कि श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को हुआ था। इसी लिए हर साल इस दिन को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है। इस साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व 30 अगस्त को है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...